blank 1eses

बिहार के नेशनल हाईवे को अब टेक्नोलॉजी से भी जोड़ा जा रहा है. सभी एनएच पर ऑटोमैटिक रडार गन लगाया जायेगा. ऑटोमैटिक रडार गन एक ऐसी मशीन है जो एनएच पर गति सीमा से ज्यादा स्पीड से चलने वाले गाडी की पहचान करती है. अब यह मशीन बिहार के सभी हाईवे पर लगेगी. जो भी वाहन ओवर स्पीड से चलेगी. उनका चालान आटोमेटिक कट जायेगा. और उस वाहन मालिक को ऑनलाइन एसएमएस के जरिये चालान की सुचना भेज दी जाएगी.

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

image 6

ऑटोमैटिक रडार गन बिहार के सभी हाईवे पर लगाये जायेंगे. प्रत्येक 8 से 10 किलोमीटर पर यह मशीन लगा रहेगा. विशेष ध्यान उन गाड़ियों को दिया जायेगा जो हमेशा अपने गति सीमा से ज्यादा तेज चलते है. जिन एनएच पर ज्यादा घटना होता है वहाँ इस मशीन से 24 घंटे निगरानी की जाएगी. इन्ही मार्ग पर विशेष ध्यान दिया जायेगा.

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

गति सीमा से जयादा जाती हुई वाहन को यह मशीन तुरंत पता कर लेता है. फिर उस गाडी का नंबर रिकॉर्ड कर लेता है. वाहन का नंबर मिलते ही वाहन मालिक का पता चल जाता है. फिर तय राशी का चालान बना कर वाहन मालिक के मोबाइल पर एसएमएस के जरिये भेज दी जाती है. फिर इस व्यक्ति को चालान का भुगतान करना होता है.

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

बिहार में ऐसे 5 एनएच है जहाँ इस मशीन का लगना बहुत जरुरी है.

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

  • एनएच 31 पर नवादा, बिहारशरीफ, पटना होती हुई बेगूसराय, खगड़िया, पूर्णिया व किशनगंज पर ऑटोमैटिक रडार गन सबसे ज्यादा जरुरत है.
  • फिर एनएच-28 के समस्तीपुर , मुजफ्फरपुर वाले इलाके में इस मशीन का लगना जरुरी है.
  • एनएच 30
  • एनएच 57