blank 1ssesss

बिहार के नालंदा में 4 साल से क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण चल रहा है. अभी लगभग 50 प्रतिशत का काम हुआ है. आधा काम होना अभी बाकि है. यह बिहार का पहला विश्वस्तरीय स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स होगा. इस क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण 90 एकड़ की जमीन पर हो रहा है. इसको बनाने में 740 करोड़ खर्च होंगे. साथ ही यहाँ पर एक खेल विश्वविद्यालय और स्पोर्ट्स एकेडमी भी बनेगा.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश

नालंदा में बन रहे क्रिकेट स्टेशन में एक साथ 45 हज़ार लोग बैठ कर खेल का आनंद ले सकेंगे. क्रिकेट स्टेडियम के अलावा यहाँ पर खेल पुस्तकालय , मोटिवेशन सेंटर, खेल के आधुनिक उपकरण , इंडोर खेल के लिए स्टेडियम, रनिंग ट्रैक आदि का भी निर्माण हो रहा है. एक बड़ा कैम्पस होगा, एक पैवेलियन बनेंग, एक रिज़र्व पैवेलियन बनेगा जिसमे बड़े खिलाडी बैठेंगे. 45 रूम होगा जिसमे प्लेयर रुकेंगे, 1500 लोगो के क्षमता वाला एक हॉल होगा. बाथरूम और किचन के अलावा एक हॉस्पिटल भी होगा.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में होने वाली है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

साल 2007 में राजगीर नालंदा में इस स्टेडियम की घोषणा की गई थी. फिर एक लम्बे समय के बाद 2016 में कैबिनेट से इसकी मंजूरी मिली. तब से यह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बन रहा है. साल 2022 में इसका उद्घाटन होना था. लेकिन अभी सिर्फ आधा काम ही हुआ है. पिछले कुछ महीनों से इसके काम में तेजी आई है. लगता है अगले साल तक यहाँ भारत का t20 क्रिकेट मैच हो सकता है.

Also read: Bihar Mausam Update: बिहार के इन जिलों में कहर बरपाएगी चिलचिलाती गर्मी, जाने कब होगी बारिश

बता दें की परोसी राज्य झारखण्ड में मात्र दो साल में रांची का क्रिकेट स्टेडियम बन कर तैयार हो गया था. और कई इंटरनेशनल क्रिकेट मैच का भी आयोजन हो चूका है. लेकिन बिहार में पिछले 25 साल से इसपर विचार विमर्श कर रहे है और अभी तक मात्र 40 से 50 प्रतिशत का काम हुआ है. यह क्रिकेट स्टेडियम 90 एकड़ की जमीन में बन रहा है.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी