apanabihar.com2 7

बिहार वासियों जल्द ही बिहार की नितीश सरकार बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के सरकार के फैसले पर काम तेजी से जारी है. खास बात यह है की इसके तहत बिहार के सभी जिलों में नये औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना होगी. इसके लिए सभी जिले के जिलाधिकारियों से प्रत्येक जिले में 25 एकड़ भूखंड का ब्योरा देने के लिए कहा गया है. हालांकि 25 एकड़ से भी अधिक जमीन चिह्नित की जा सकती है. इस क्रम में भागलपुर व बांका में भी भूखंड चिह्नित करने के लिए बिहार सरकार के उद्योग विभाग के निदेशक ने दोनों जिलों के डीएम को निर्देश दिया है.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

आबादी से दूर वाली जमीन होगी चिन्हित

जानकारों की माने तो यह तय किया जा रहा है कि ऐसी जमीन चिह्नित की जाये जो आबादी से दूर और निर्विवाद हो. सरकार के इस निर्णय से जहां नये-नये उद्योग स्थापित होंगे, वहीं रोजगार के अवसर बढ़ने के साथ इलाका आर्थिक तौर पर समृद्ध भी होगा.

Also read: बिहार के इन दो जिलों में बनेगा एयरपोर्ट, जाने बिहार में कहा बनेगा एयरपोर्ट

क्यों हुआ यह निर्णय
आपको बता दे की सरकार बिहार में उद्योग का जाल बिछाना चाहती है. हाल के दिनों में उद्योग को लेकर बिहार देश में चर्चा का केंद्र बना हुआ है. वहीं दूसरी ओर बियाडा अधीनस्थ अधिकतर औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग स्थापना के लिए आवंटन योग्य भूमि लगभग समाप्त हो चुकी है. इससे औद्योगीकरण की प्रगति में अवरोध उत्पन्न हो रहा है, पर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में रोजगार सृजन के लिए औद्योगीकरण की गति तीव्र की जानी जरूरी है.

Also read: बिहार के इन 5 शहरों में बनने वाला है एयरपोर्ट, देखें जिलों का नाम

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में होने वाली है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.