apanabihar.com1 47

बिहार में इस बार मानसून समय से पहले ही आ जायगा. बता दे की दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने केरल में रविवार को दस्तक दे दी. यहां मॉनसून समय से तीन दिन पहले पहुंचा है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सब कुछ ठीक रहा, तो बिहार में भी दक्षिण-पश्चिम मॉनसून समय से पहले दस्तक दे सकता है. प्री मानसून वर्षा बिहार में हो रही है. अगले 48 घंटों में भी बिहार के कई इलाकों में प्री मानसून बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने आंधी-पानी की आशंका जतायी है.

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

सामान्य समय 12 जून निर्धारित

आपको बता दे की बिहार में मॉनसून के आने का सामान्य समय 12 जून निर्धारित है. बंगाल की खाड़ी में आये चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ के प्रभाव से इस बार मॉनसून समय से पहले ही केरल पहुंचा है. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के तापमान और हवा की गति तय करेगी कि मॉनसून बिहार में कब प्रवेश करेगा. बिहार में मॉनसून पूर्णिया से प्रवेश करने की संभावना अधिक है.

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

पिछली साल समय से दो दिन पहले पहुंचा था मॉनसून

जैसा की आप को मालूम होगा की पिछले दो साल से बिहार में मॉनसून समय अथवा समय से पहले पहुंच रहा है. पिछली साल 2021 में मॉनसून सामान्य समय से दो दिन पहले पहुंचा था. मॉनसून में केरल में दस्तक देने के साथ-साथ रविवार को उत्तर-दक्षिण बिहार में ठीक-ठाक प्री मॉनसून बारिश दर्ज की गयी है. पटना में आठ एमएम बारिश दर्ज की गयी.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.