apanabihar.com 76

बिहार सरकार के सात निश्चय-दो के तहत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत बिहार के गांवों में लगने वाले सोलर स्ट्रीट लाइट की निगरानी बिजली इंजीनियर करेंगे। खास बात यह है की बिजली कंपनी ने इस बाबत इंजीनियरों की तैनाती की है। कंपनी ने हरेक जिला के लिए सहायक अभियंता तो प्रखंड स्तर पर कनीय अभियंताओं की तैनाती की है।

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

मीडिया रिपोर्ट की माने तो आने वाले अप्रैल महीने से सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का काम शुरू हो जाएगा। इसको लेकर ब्रेडा के स्तर पर एजेंसी चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गयी है। बिहार सरकार की प्राथमिकता वाली इस योजना के लिए बिजली कंपनी के इंजीनियरों को मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। 

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

आपको बता दे की बिजली कंपनी के पदस्थापित सहायक अभियंता जिला स्तर पर जबकि कनीय अभियंता प्रखंड स्तर पर इस योजना के क्रियान्वयन से लेकर उसकी देखरेख व मेंटेनेंस करने की जिम्मेवारी संभालेंगे। विभाग ने संबंधित विद्युत कार्यपालक अभियंताओं को प्रत्येक प्रखंड में एक तकनीकी कर्मी की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया है। इन तकनीकी कर्मियों के पास आईटीआई की डिग्री के साथ ही एक वर्ष का कार्यानुभव भी होना आवश्यक होगा।

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

हर वार्ड में लगेंगे 10 स्ट्रीट लाइट : खबरों की माने तो प्रत्येक ग्राम पंचायत के एक वार्ड में 20 वाट के 10 एलइडी स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे। इसमें ऊर्जा विभाग की एजेंसी ब्रेडा के साथ ही पंचायती राज विभाग की भी भूमिका होगी। हर स्ट्रीट लाइट में रिमोट सिस्टम लगेगा, जिससे इसकी आसानी से मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.