blank 18

अजमेर की 5 साल की बेटी धनारी छोटी सी उम्र में ही 40 से ज्यादा देशों की यात्रा कर चुकी है। धनारी मोस्ट ट्रैवल्ड बेबी का खिताब जीतकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करवा चुकीं हैं। धनारी ने यह रिकॉर्ड किसी खिताब के लिए नहीं बनाए, बल्कि उसके पीछे की वजह कुछ और है।

Also read: Gold Silver Price Today: सोने के भाव में गिरावट, चांदी की बढ़ी कीमत

दरअसल, सोनिया और नरेन बुलानी थाईलैंड के प्रमुख बिजनेसमैनों में से हैं और मूल रूप से अजमेर के रहने वाले हैं। उनका कारोबार कई देशों में फैला है। सोनिया बताती हैं कि बेहतर पेरेंटिंग के लिए जरूरी है कि माता-पिता अपने बच्चों को पूरा समय दें। यही वजह है कि धनारी को कभी अकेला छोड़कर यात्रा पर नहीं जाते हैं। हर वक्त वह उनके साथ ही रही। बिजनेस मीटिंग्स में भी धनारी साथ ही रहती है। ऐसा कभी भी नहीं हुआ कि हमें धनारी की वजह से कोई टूर कैंसल करनी पड़ी हो।

Also read: कोलकाता से जयनगर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने कहां कहां रुकेगी ट्रेन

इन देशों की कर चुकीं यात्रा
धनारी अब तक थाईलैंड, UAE, आइवरी कोस्ट, इंडोनेशिया, मलेशिया, हंगरी, जर्मनी, फ्रांस, इंटली, बुर्कीना फासो, सिंगापुर, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, स्विजरलैंड, घाना, UK, टर्की, हांगकांग, वियतनाम, बेल्जियम, फिलिपींस, नार्वे, स्वीडन, डेनमार्क, जापान, श्रीलंका, कंबोडिया, ग्रीस, USA, ओमान, नेपाल, भूटान, म्यांमार, माकाओ, ताइवान, इथाोपिया और नाइगर सहित अन्य देशों की यात्रा कर चुकी हैं।

Also read: जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

पहली यात्रा थाईलैंड से भारत की
सोनिया ने बताया कि पहली बार धनारी ने चार साल पहले थाईलैंड से भारत की यात्रा की थी और आखिरी बार उसने नाइगर की यात्रा की थी। कई देश तो ऐसे हैं, जहां धनारी 4-5 बार गई है, यहां की एयरलाइंस का स्टाफ भी उसे पहचानने लगा है। एयर होस्टेस उसके साथ सेल्फी लेती हैं। एयरलाइंस भी धनारी के लिए कुछ न कुछ गिफ्ट देती है।

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

हवाई यात्रा में ड्राईंग बनाती है
सोनिया ने बताया कि थाईलैंड के स्कूल में के-2 कक्षा में पढ़ने वाली धनारी को हवाई यात्रा के दौरान ड्राइंग बनाना पसंद है। वह घंटों एयर होस्टेस से बातें करती है। यात्रा के दौरान हम हमेशा थाईलैंड का ही टाइम फॉलो करते हैं। धनारी के सोने-जागने और खाने का समय उसी हिसाब से तय किया जाता है। खासतौर से अफ्रीकी देशों की यात्रा पर 7-8 घंटे समय अंतराल रहता है। ऐसे में थाईलैंड के समय के मुताबिक ही धनारी को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर दिया जाता है।

रोते-बिलखते नहीं, हंसकर तय करती है सफर
सोनिया बताती हैं कि जहां बच्चे सफर के दौरान रोते-बिलखते हैं, वहीं धनारी ट्रेवलिंग के दौरान हंसती है।

साभार – dainik bhaskar

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.