blank 12 28

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर बोनस प्लाइंट देकर देशभर के 250 से अधिक लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाले एक गैंग के तीन आरोपियों को साइबर सेल (Cyber Cell) ने पकड़ लिया है. इन आरोपियों की पहचान गैंग के सरगना विकास झा (31), हिमांशु उर्फ सोनू (27) और अविनाश कुमार उर्फ धुन्ना (36) के रूप में हुई है.

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

प्लेन से जाया करते थे बैंक

इन आरोपियों ने देश के कई राज्यों में फर्जी आईडी के आधार पर अकाउंट खोले हुए हैं. ये हवाई जहाज और कार से जाकर उन राज्यों में ठगी की रकम निकालते थे. आरोपियों के पास से पुलिस ने 15 मोबाइल फोन, 39 सिमकार्ड, 12 बैंक खाते, पासबुक, चेकबुक, डेबिट कार्ड 85 हजार कैश और कुछ फर्जी आधार कार्ड बरामद किए हैं. आरोपी दूसरे राज्यों में जाने के दौरान 5 सितारा होटल में रात बिताते थे. कोविड के दौरान विकास और अविनाश जमानत पर बाहर आए थे. गुरुग्राम पुलिस ने विक्की के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किया हुआ था.

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

बिना OTP क्रेडिट कार्ड से उड़ाए पैसे

दिल्ली के नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी एन्टो अल्फोंस ने बताया कि पिछले दिनों गृहमंत्रालय के वेब पोर्टल से उनके पास से एक शिकायत आई थी. पीड़ित ने अपनी शिकायत में बताया था कि उसके पास बिना ओटीपी आए क्रेडिट कार्ड से 37  हजार रुपये उड़ा लिए गए. बुराड़ी में इस संबंध में मामला दर्ज कर मामले की जांच जिले की साइबर सेल ने शुरू की. साईबर सेल के एसआई रोहित कुमार की टीम ने मामले की छानबीन शुरू की. पूछताछ के दौरान पीड़ित ने बताया कि क्रेडिट कार्ड पर प्वाइंट देने की बात कर उसके पास एक मैसेज आया था. एक लिंक पर उससे ईमेल व क्रेडिट कार्ड की ‌डिटेल भरवाई गई थी. 

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

भूल से भी आप ना कर बैठें ये गलती!

पुलिस ने जांच की तो पता चला कि पीड़ित ने जानकारी देते वक्त अपना मेल आईडी का पासवर्ड आरोपियों को बताया था. इसके बाद उसके खाते से 37 हजार रुपयों के गिफ्ट वाउचर और मोबाइल खरीदे गए. टेक्नीकल सर्विलांस की मदद से आरोपियों के खाते ही जांच की तो पता चला कि इन लोगों ने इसी तरह लाखों रुपये के मोबाइल और सोने के जेवरात नामी ज्वेलरी शोरूम से खरीदकर दूसरे एप के जरिये उनको बेचा हुआ था. हालांकि पुलिस ने करीब 100 मोबाइल नंबर की पड़ताल की, इसके बाद आरोपियों की पहचान कर ली, जिसमें विकास उसके साथी अविनाश और विक्की निकले.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

input – zeenews

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.