blank 25 11 1

उत्तर बिहार में गुरुवार को चक्रवाती तूफान यास का असर दिखा। तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई। इस दौरान कई स्थानों पेड़ और कच्चे घर भी गिरे। बिजली आपूर्ति बाधित रही। पिछले 24 घंटे में 33.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश से आम, लीची, मूंग और मक्के की फसल को भारी नुकसान पहुंचा। हरी सब्जियों पर भी मौसम की मार पड़ी है। खेतों में लगी फसलें और खलिहान में रखे मक्के का दाना बारिश के चलते खराब होने लगा है। हालांकि, गन्ने की फसल को फायदा पहुंचा। किसान धान का बिचड़ा गिराने में जुटे हैैं।

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

बारिश के कारण सड़कों पर जलजमाव की समस्या हो गई है। चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर में भी जमकर बारिश हुई है। मधुबनी जिले में आंधी के कारण ठाढ़ी के वार्ड 13 में पेड़ गिरने से घर ध्वस्त हो गया। शहर के कई वार्डों में जलजमाव की स्थिति बनी है। ग्रामीण क्षेत्र में भी कई सड़कें जलमग्न हो गई है। कई स्थानों पर लगे टीन शेड हवा में उड़ गए। हालांकि, कहीं से जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। आंधी -पानी को लेकर 29 र्म तक के लिए प्रशासन ने लोगों को अलर्ट किया है।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

रुक-रुक कर हो रही बारिश से लीची किसान मायूस

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

बंगाल की खाड़ी से चला यास चक्रवात का असर गुरुवार सुबह से देर शाम तक दिखा। तेज हवा के साथ रुक- रुक कर दिनभर बारिश होती रही। इससे लोग पूरे दिन घरों में ही दुबके रहे। ग्रामीण क्षेत्र का आम जनजीवन प्रभावित रहा। वहीं, लीची उत्पादक किसानों में मायूसी छा गई। छपरा मेघ के लीची किसान शंकर प्रसाद सिंह, सुरेश शर्मा, राजेश शर्मा, राजीव कुमार सिंह, नवादा के विजय सिंह, राजा बाबू आदि ने बताया कि अधिक बारिश होने का असर चायना लीची की तुड़ाई पर पड़ सकता है।

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. शेषधर पांडेय ने लगातार हो रही बारिश से चायना लीची में कीड़ा लगने की आशंका जताई है। उन्होंने बताया कि लीची मे अधिक नमी होने से कीड़ा लग जाता है। लीची फल में कीड़ा से बचाव के लिए उन्होंने किसानों को कीटनाशी दवा का छिड़काव करने की सलाह दी है।

साभार – dainikjagran

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.