blank 10 25

यूपी का एक जिला है शाहजहांपुर. वहां की जलालाबाद तहसील में आने वाले एक गांव के रहने वाले चंद्रपाल सिंह उन लोगों के लिए मिसाल हैं, जो लोग कहते हैं कि मुनाफा कमाना तो दूर खेतों में काम करने से परिवार चलना भी मुश्किल होता है.खेत पर फल और जड़ी-बूटियों उगाकर यूपी का यह किसान लाखों की है कमाई कर कर रहा है.

Also read: सोने के भाव में बदलाव, चांदी भी चमकी, जाने आपके शहर में क्या है रेट

अपनी 15 बीघा जमीन को जंगल में बदल दिया

giloy

Also read: Gold Silver Price Today: सोने के भाव में गिरावट, चांदी की बढ़ी कीमत

चंद्रपाल सिंह के पास अपने गांव से करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर करीब 15 बीघा जमीन थी. मगर उसमें फसल के नाम पर कुछ होता नहीं था. लिहाजा, उन्होंने वन विभाग कार्मिक मित्र की सलाह पर जंगल लगाना शुरू कर दिया. सैकड़ों प्रजातियों के पौधे उन्होंने रोपने शुरू कर दिए. वर्तमान में एक अच्छा-खासा जंगल बनकर तैयार हो चुका है.

Also read: पटना से चलेगी 25 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन, जाने रुट व टाइमिंग

चंद्रपाल के जंगल में सागौन के 200 बड़े पेड़ हैं!

Sagwan 5f158252d852b

Also read: बदल गया पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

चंद्रपाल सिंह के जंगल में सागौन के 200 बड़े और 300 छोटे पेड़ हैं. इसके अलाव लीची, पांच लौंग, ग्रिवेलिया, पुत्रंजीवा, अनार, बेल, आंवला, करौंदा, नीबूं जैसे सैकड़ों छोटे पेड़ हैं. पेड़ों के बीच चंद्रपाल बूट, हल्दी, जमीकंद की खेती भी करते हैं. उनकी मेहनत रंग लाने लगी है. आज वो सैकड़ों पेड़ों के मालिक हैं. 

सालाना करीब पांच लाख की कमाई कर रहे

amrood

पेड़ों में लगने वाले फल और जड़ी-बूटियों की मदद से सालाना करीब पांच लाख की कमाई कर रहे हैं. कमाई के अलावा उनके पेड़ आस-पास के लोगों की सेहत भी सवार रहे हैं.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.