blank 8 27

आपने अभी तक सुना है कि एक जिस चीज का पेड़ होता है, उसी का फल उसमें आता है। मलीहाबाद के कलीमुल्लाह खान हैं जो एक ही आम के पेड़ में 300 तरीके के आम उगाते हैं। लेकिन क्या आपने ये सुना है कि एक ही पेड़ पर 40 तरह के फल लगते हैं।

इसे कर दिखाया है अमेरिकी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर सैम वॉन एकन ने। यह पेड़ दुनिया में ट्रीन ऑफ 40 के नाम से जाना जाता है। इसमें बेर, चेरी, सतालू, आड़ू, नेक्टराइन, आलूबुखारा, लीची, बादाम और खुबानी से फल लगते हैं। ये सभी ऐसे फल हैं जिनकी गुठली बड़ी और सख्त हैं। 

प्रोफेसर वॉन का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था, जो खेती पर निर्भर था। ऐसे में उन्हें भी इसमें दिलचस्पी हो गई। इस बीच उन्हें जानकारी मिली कि ये बकीचा फंड की कमी से जूझ रहा है और जल्द ही बंद हो सकता है। ऐसे में वॉन ने उसे लीज पर ले लिया। वॉन ने ग्राफ्टिंग तकनीकी का प्रयोग करते हुए बगीचे में पेड़ उगाया। 40 types of fruit in single tree

इस तकनीकी को सर्दियों के मौसम में ही अपनाया जाता है। सबसे पहले पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर दी जाती है। इसके बाद टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके उसमें लगा दिया जाता है। इसके बाद जुड़ाव वाली जगह पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर पट्टी बांध दी जाती है। कुछ महीने में टहनी धीरे-धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल-फूल लगने लगता है।

वॉन को कैसे आया आइडिया

वॉन ने फ्रैंकनस्टाइल में ग्राफ्टिंग होता देखा था। इसे देखकर ही उनके मन में ग्रााफ्टिंग को लेकर आइडिया आया। इसके बाद उन्होंने इसे लेकर अपनी यूनिवर्सिटी में एक्सपेरिमेंट शुरू कर दिया। वॉन के मुताबिक, शुरुआत में ये नहीं पता चलताा था कि कौन सा ग्राफ्ट ज्यादा अच्छे से उगेगा। इसका कोई सेट मॉडल भी नहीं था। इसमें सबसे जरूरी है कि पौधे ऐसे हों जो जलवायु और मिट्टी में उगते हों। साथ ही उनके टिशू भी समान हों। इसे कई वर्षों की मेहनत के बाद उगाया गया।

www.samvanaken.com

वह अमेरिका के सिराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर हैं। कम्यूनिकेश, बॉटनी, एग्रीकल्चर, क्लाइमेटोलॉजी और टेक्नॉलजी जैसे विषय में भी उनकी अच्छी रुचि है और उन्हें महारत हासिल है। वह एक वैज्ञानिक हैं और ट्री ऑफ 40 को लोग एक साइंस का नमूना मानते हुए मॉनस्टर भी कहते हैं।

www.samvanaken.com

वॉन के मुताबिक, इस पेड़ पर एक महीने से भी ज्यादा समय तक फूल खिलते हैं। वसंत में ये हल्का गुलाबी और सफेद रंग के फूलों से भर जाता है। जैसे ही मौसम खत्म होता है ये अपनी किस्म का फल उगाने लगता है। सैम सफल होने के बाद एक पेड़ तक नहीं सिमित रहें। उन्होंने 16 पेड़ 7 राज्यों र्कांसस, केंटकी, मेन, न्यू जर्सी, न्यू यॉर्क और पेंसिल्वेनिया में उगाए हैं। वैसे ट्री ऑफ 40 की कीमत 19 लाख रुपये है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.