blank 21 11

बिहार में कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. 1 जून तक लॉक डाउन को बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना के मद्देनजर लॉकडाउन को बढ़ाने का बड़ा फैसला लिया है. सरकार की ओर से नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है. लॉकडाउन को लेकर इसबार कुछ ख़ास छूट नहीं दी गई है और बदलाव भी ज्यादा नहीं किया गया है. हालांकि कुछ दुकानों को विशेष छूट दी गई है.

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

गौरतलब हो कि बिहर में लॉकडाउन की अवधि में संक्रमण दर में काफी कमी आई. नए पॉजिटिव केस काफी कम मिल रहे हैं. जबकि स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी हुई है. लॉकडाउन के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रूप की मीटिंग के बाद प्रदेश में लॉकडाउन को 1 जून तक बढ़ा दिया गया है.

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि “लाॅकडाउन का अच्छा प्रभाव पड़ा है और कोरोना संक्रमण में कमी दिख रही है। अतः बिहार में 25 मई के आगे एक सप्ताह के लिए अर्थात 1 जून, 2021 तक लाॅकडाउन जारी रखने का निर्णय लिया गया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए 5 मई 2021 से तीन सप्ताह के लिए लाॅकडाउन लगाया गया था। आज फिर से सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की गई।”

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

सोमवार को शाम में 4 बजे बिहार के मुख्य सचिव, विकास आयुक्त, बिहार के डीजीपी, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव और स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रेस कांफ्रेंस कर लॉकडाउन को लेकर विस्तृत जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि कुछ ख़ास बदलाव नहीं किया गया है. सिर्फ उर्वरक, बीज, कीटनाशक और कृषि यंत्रों से संबंधित दुकानों और प्रतिष्ठानों को शहरी क्षेत्र में रोज सुबह 6 बजे से 10 बजे और ग्रामीणों इलाकों में सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने का आदेश दिया गया है.

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

इसके अलावा लीची, आम आदि फलों की पैकिंग के लिए काठ की पेटियों के निर्माण से संबंधित दुकानों और आरा मीलों को विशेष परिस्थितियों में न्यूनतम संख्या में संबंधित डीएम की ओर से खोलने की अनुमति दी जा सकेगी.

Input – first bihar

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.