blank 28 11

देश का मौसम लगातार बदल रहा है। पिछले दिनों ‘टाक्टे तूफान’ के चलते कई राज्यों में भारी बारिश का दौर देखने को मिला। इतना ही नहीं इस तूफान की वजह से अधिकतर राज्यों में भारी तबाही भी देखने को मिली थी। अभी इस तूफान का असर कम भी नहीं हुआ था कि अब ‘यास तूफान’ का खतरा मंडराने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक, यह तूफान 26 मई को बंगाल और ओडिशा के तट से टकरा सकता है। इससे निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने समीक्षा बैठक भी की है।

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

ताजा जानकारी के मुताबिक, यह तूफान दबाव वाले क्षेत्र के उत्तर पूर्वी भारत की ओर बढ़ने लगा है और अगले 24 घंटों के दौरान बहुत गंभीर चक्रवात में बदल सकता है। ऐसे में इस गंभीर तूफान का प्रभाव उत्तर भारत के ज्यादा राज्यों में पड़ सकता है, जिसके चलते बिहार, दिल्ली, यूपी, राजस्थान सहित अधितकर राज्यों में एक बार फिर से मौसम बदलेगा।

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

यूपी के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट( UP Weather Alert)

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

यूपी में भी यास तूफान देखने को मिल सकता है। यहां पर भी बीते कई दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। लगातार यहां के मौसम में बदलाव आ रहा है। कई स्थानों पर बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। 27 मई से तीन दिन लगातार बरेली में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में यह जानकारी दी है।

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

बिहार में भी दिखेगा यास तूफान का प्रभाव, बारिश का अलर्ट

उधर, बिहार भी टाक्टे के बाद यास की चपेट में आ सकता है। यानी यहां पर भी यास तूफान का असर देखने  मिल सकता है। यह वजह है कि यहां पर 25-26 को भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र आज यानी सोमवार को यास तूफान में तब्दील हो जाएगा। आज ही शाम तक यास का खतरनाक प्रभाव दिखेगा। यास तूफान के कारण देश के मैदानी इलाकों सहित बिहार में भी जमकर बारिश के आसार हैं।

जानें झारखंड का मौसम (Jharkhand Weather News) 

इस तूफान के प्रभाव से झारखंड भी अछूता नहीं रहेगा। आज से धनबाद और पड़ोसी जिलों में तूफान यास का असर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग रांची ने इसकी चेतावनी दी है।

साभार – dainikjagran

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.