blank 15 15

भारत की इलेक्ट्रिक दो-पहिया निर्माता कंपनी नेक्सजू मोबिलिटी (Nexzu Mobility) ने नई इलेक्ट्रिक साइकिल Roadlark Cargo लॉन्च की है। यह साइकिल खास उन लोगों के लिए है जो सामान की डिलीवरी करते हैं। इसकी कीमत 42 हजार रुपये है। साइकिल के साथ कई कस्टमाइज ऑप्शन उपलब्ध हैं, जिनके लिए अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा। यह कंपनी की हाल ही में लॉन्च हुई Nexzu Roadlark ई-बाइसिकल पर आधारित है। 

नेक्सजू मोबिलिटी की मानें तो इस इलेक्ट्रिक साइकिल के जरिए 50 किग्रा तक के वजन की ढुलाई की जा सकती है। साइकिल की टॉप-स्पीड 25 किमी. प्रति घंटा की है। इस मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक साइकिल में डुअल बैटरीज दी गई हैं। इनमें से एक बैटरी फिक्स है, जबकि एक रिमूवेबल है। दोनों बैटरियों को 3 से 4 घंटे में चार्ड किया जा सकता है। 

100KM की मिलेगी रेंज
फिक्स बैटरी 5.2Ah कपैसिटी वाली और रिमूवेबल बैटरी 8.7Ah कपैसिटी वाली है। इन्हें एक साधारण वॉल चार्जर के जरिए चार्ज किया जा सकता है। Nexzu का कहना है कि स्टॉपिंग पावर बढ़ाने के लिए दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक लगे हैं। कंपनी का दावा है कि साइकिल एक बार चार्ज करने पर 100 किमी तक की रेंज देती है। अगर इसकी चार्जिंग खत्म भी हो जाती है तो एक साधारण साइकिल की तरह पेडल के जरिए इसे चलाया जा सकता है। 

इसमें दो राइडिंग मोड्स- Pedlec और Throttle दिए गए हैं। Pedlec मोड में साइकिल 100KM तक और Throttle मोड में यह 75 किमी. तक चलेगी। यह ई-बाइसिकल देश भर में मौजूद 90+ आउटलेट्स पर उपलब्ध होगी। साथ ही ग्राहक इसे कंपनी की वेबसाइट से ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल रेस्तरां, क्लाउड किचन, सुपरमार्केट, खुदरा दुकानों, इंडस्ट्रियल पार्कों, आवश्यक सेवा आपूर्तिकर्ताओं, सर्विस और मेंटेनेंस कंपनियों में किया जा सकेगा। 

साभार – hindustan

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.