blank 26 10

लोगों की यह चिंता भी अब दूर होने वाली है। हमारे देश के किसान अब कम जमीन में भी खेती कर रहे हैं। जिससे अन्य लोग भी खेती की तरफ जागरूक हो रहे हैं। यह कहानी एक गृहिणी “अनु” की है, जिन्होंने 5 साल पूर्व अपने 2000 फुट टेरेस गार्डन पर बागानी की शुरुआत की और उसमें 80 से भी अधिक मात्रा में फल-फूल सब्जियों और औषधियों को लगा चुकी हैं।

Also read: Weather Update: Important news for the people of Bihar, rain alert in these districts including Patna, heat will increase next month!

अनु का परिचय

Also read: Chapra-Anand Vihar Terminal special train will run via Siwan, see timing

अनु बेंगलुरु की निवासी हैं। अनु को मिट्टी के प्रति बहुत लगाव था। साल 2015 में इन्होंने एक स्टार्टअप “इट्स टाइम टू गार्डन” नाम की वर्कशाप की शुरुआत की। इन्होंने इस वर्कशॉप का आयोजन कर उसमें गार्डनिंग के बारे में लोगों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दी। इसकी मदद से उन्होंने अब तक हजारों लोगों को गार्डनिंग के बारे में जागरूक कर चुकी हैं। अनु बाजार से पिछले कुछ वर्षों में टमाटर और बैंगन नहीं खरीदी है। वह ख़ुद के बगानी में उपजे हुई इन सब्जियों का सेवन करती हैं।

Also read: The longest highway of the country, it is called NH44, the backbone of the national highways, know special things about it…

टेरेंस गार्डन में उगाती हैं अन्य प्रकार की सब्जियां

Also read: Railway Minister showed special track made for bullet train, know what will be its speed

अनु को शुरुआती दौर में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा क्योंकि उस समय समझ नहीं थी कि किस पौधे को वह अपने गार्डन में लगाएं? जो कम समय में अधिक ज़रूरतमंद साबित हो। इन्होंने अपने टेरेस गार्डन में बैगन, टमाटर, गोभी, पालक, मेथी, अजवाइन, कद्दू , करेला, मूली, बीन्स और प्याज जैसी अन्य सब्जियां उगाई है। फलों में इन्होंने नींबू, नारंगी, चीकू, खीरा, शरीफा, अंजीर, पपीता, अनार, ड्रेगन फ्रूट्स, लीची और अन्य फल लगाए हैं।

बेहद आसानी से उगाए जाने वाले पौधे

अनु ने ट्रेनिंग के दौरान लोगों को बेहद आसानी से उगायें जाने वाले कुछ सब्जियों के बारे में बताया – जो हैं मेथी, अजवाइन, हल्दी, पालक, प्याज, बींस और अदरक।

पौधे लगाने के तरीके

अनु ने बताया कि आसानी से प्याज को एक गमले में रखकर उगाया जा सकता है। प्याज को गमले में रख कर ऊपर से मिट्टी डाल दे, थोड़े ही दिनों बाद प्याज अंकुरित हो जाएगा और उसकी पत्तियां बाहर निकल आयेंगी। जिसे आसानी से काटकर धोया जा सकता है और शुद्ध पत्तेदार प्याज का सेवन किया जा सकता है।

इसी प्रकार मेथी को भी उगाया जा सकता है और इसकी पतियों को भी को भी बार-बार काटने से इनकी उपज बनी रहती है। टमाटर के लिए एक गमले में उसे काट मिट्टी डालकर छोड़ दे कुछ दिनों बाद आपको टमाटर के पौधे पौधे अंकुरित हुए दिखेंगे। अगर आप लहसुन लगाना चाहते हैं तो इसके लिए भी लहसुन से 1-1 बीज को निकाल उसे मिट्टी में लगायें। कुछ महीनों बाद वह बीज निकल जायेगा आप उसकी पत्तों का उपयोग कर सकते हैं।

अगर सूखे हुए लहसुन को उगाना चाहते हैं तो उस लहसुन के पेड़ को आप ऐसे ही छोड़ दें और कुछ महीने बाद वह लहसुन जब सूख जाए तो उसकी खुदाई कर मिट्टी से बाहर निकाल लें। मूली और मूंगफली को भी आप अपने टेरेस गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं और ताजी मूली के पत्ते और मूंगफली का सेवन कर सकते हैं।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.