अपने घर के टेरेस गार्डन में उगा रही हैं 80 तरह की आर्गेनिक सब्जियां, आप भी सीख सकते हैं ये आसान तरीके

लोगों की यह चिंता भी अब दूर होने वाली है। हमारे देश के किसान अब कम जमीन में भी खेती कर रहे हैं। जिससे अन्य लोग भी खेती की तरफ जागरूक हो रहे हैं। यह कहानी एक गृहिणी “अनु” की है, जिन्होंने 5 साल पूर्व अपने 2000 फुट टेरेस गार्डन पर बागानी की शुरुआत की और उसमें 80 से भी अधिक मात्रा में फल-फूल सब्जियों और औषधियों को लगा चुकी हैं।

अनु का परिचय

अनु बेंगलुरु की निवासी हैं। अनु को मिट्टी के प्रति बहुत लगाव था। साल 2015 में इन्होंने एक स्टार्टअप “इट्स टाइम टू गार्डन” नाम की वर्कशाप की शुरुआत की। इन्होंने इस वर्कशॉप का आयोजन कर उसमें गार्डनिंग के बारे में लोगों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दी। इसकी मदद से उन्होंने अब तक हजारों लोगों को गार्डनिंग के बारे में जागरूक कर चुकी हैं। अनु बाजार से पिछले कुछ वर्षों में टमाटर और बैंगन नहीं खरीदी है। वह ख़ुद के बगानी में उपजे हुई इन सब्जियों का सेवन करती हैं।

यह भी पढ़ें  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: महीने के 2 रुपये से भी कम खर्च पर पाएं इंश्योरेंस

टेरेंस गार्डन में उगाती हैं अन्य प्रकार की सब्जियां

अनु को शुरुआती दौर में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा क्योंकि उस समय समझ नहीं थी कि किस पौधे को वह अपने गार्डन में लगाएं? जो कम समय में अधिक ज़रूरतमंद साबित हो। इन्होंने अपने टेरेस गार्डन में बैगन, टमाटर, गोभी, पालक, मेथी, अजवाइन, कद्दू , करेला, मूली, बीन्स और प्याज जैसी अन्य सब्जियां उगाई है। फलों में इन्होंने नींबू, नारंगी, चीकू, खीरा, शरीफा, अंजीर, पपीता, अनार, ड्रेगन फ्रूट्स, लीची और अन्य फल लगाए हैं।

बेहद आसानी से उगाए जाने वाले पौधे

अनु ने ट्रेनिंग के दौरान लोगों को बेहद आसानी से उगायें जाने वाले कुछ सब्जियों के बारे में बताया – जो हैं मेथी, अजवाइन, हल्दी, पालक, प्याज, बींस और अदरक।

यह भी पढ़ें  यात्रियों के लिए अच्छी खबर, ट्रेनों में पहले की तरह जनरल टिकट पर कर सकेंगे सफर

पौधे लगाने के तरीके

अनु ने बताया कि आसानी से प्याज को एक गमले में रखकर उगाया जा सकता है। प्याज को गमले में रख कर ऊपर से मिट्टी डाल दे, थोड़े ही दिनों बाद प्याज अंकुरित हो जाएगा और उसकी पत्तियां बाहर निकल आयेंगी। जिसे आसानी से काटकर धोया जा सकता है और शुद्ध पत्तेदार प्याज का सेवन किया जा सकता है।

इसी प्रकार मेथी को भी उगाया जा सकता है और इसकी पतियों को भी को भी बार-बार काटने से इनकी उपज बनी रहती है। टमाटर के लिए एक गमले में उसे काट मिट्टी डालकर छोड़ दे कुछ दिनों बाद आपको टमाटर के पौधे पौधे अंकुरित हुए दिखेंगे। अगर आप लहसुन लगाना चाहते हैं तो इसके लिए भी लहसुन से 1-1 बीज को निकाल उसे मिट्टी में लगायें। कुछ महीनों बाद वह बीज निकल जायेगा आप उसकी पत्तों का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें  घर बनाने वाले की बल्ले-बल्ले, सीमेंट और सरिया का गिरा दाम, जानिये क्या है ताजा भाव?

अगर सूखे हुए लहसुन को उगाना चाहते हैं तो उस लहसुन के पेड़ को आप ऐसे ही छोड़ दें और कुछ महीने बाद वह लहसुन जब सूख जाए तो उसकी खुदाई कर मिट्टी से बाहर निकाल लें। मूली और मूंगफली को भी आप अपने टेरेस गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं और ताजी मूली के पत्ते और मूंगफली का सेवन कर सकते हैं।