blank 19 15

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच आर-पार की जंग देखने को मिल रही है। दोनों तरफ से रॉकेट दागे जा रहे हैं और लोग अपनी जान गवा रहे हैं। इजरायल की तरफ से आतंकी संगठन हमास पर निशाना साधा जा रहा है। इस संगठन ने इजरायल पर रॉकेट दागे थे। इसी बीच कुछ हैरतअंगेज वीडियोज वायरल हो रहे हैं जिसमें दिख रहा है कि कैसे इजराइल के जबरदस्त ‘आयरन डोम’ ने मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया।
दरअसल, इजरायल और फिलिस्तीन के बीच ताजा संघर्ष तब शुरू हुआ जब यरुशलम की अल-अक्सा मस्जिद के पास हिंसा भड़क गई। इजरायली सुरक्षाबलों और फिलिस्तीनियों के बीच शुरू हुआ संघर्ष अब जंग में तब्दील हो चुका है। संगठन हमास के रॉकेट हमले के बाद इजरायल ने जोरदार पलटवार करते हुए हवाई हमले किए। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हिंसा भड़कने के बाद से गाजा पट्टी में इजरायल ने भी रॉकेट और मोर्टार दागे, इसके जवाब में जब फिलिस्तीन ने भी रॉकेट दागे तो इजराइल के ‘आयरन डोम’ एयर डिफेंस सिस्टम ने जोरदार पलटवार किया। इस सिस्टम ने 90 प्रतिशत मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया।

 फिलिस्तीन ने तमाम रॉकेट इजरायल के ऊपर दागे लेकिन उसका असर बेहद ही कम रहा क्योंकि अधिकांश रॉकेट को इजरायल ने हवा में ही मार गिरा दिया। और उसका कारण इजराइल का अत्याधुनिक ‘आयरन डोम’ एयर डिफेंस सिस्टम है। मालूम हो कि आयरन डोम को दुनिया का बेस्ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम कहा जाता है। इसे इजरायल की सरकारी रक्षा एजेंसी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा द्वारा विकसित किया गया है।उच्च तकनीक वाला ‘आयरन डोम’ एक छोटी दूरी का एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे रॉकेट, तोपखाने और मोर्टारों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है।

दिलचस्प बात ये है कि यह रक्षा प्रणाली हर मौसम में काम कर सकती हैरिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल ने सबसे पहले साल 2012 में इसे शामिल किया था। रडार के जरिए यह दुश्मनों के मिसाइलों और रॉकेट को पहचानता है और काफी कम समय में उसे हवा में ही नेस्तनाबूत कर देता है। बता दें कि फिलिस्तीन और इजरायल के लगातार एक-दूसरे पर हमले जारी हैं और लोगों को अपनी जान गवानी पड़ रही है। दोनों तरफ से रॉकेट दागे जा रहे हैं। हमास के रॉकेट हमले में एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.