अमेरिकी नौकरी छोड़ रिस्‍क उठाया, IIT इंजीनियर ने 20 गाय खरीदकर शुरू की डेयरी, ₹44 करोड़ है कमाई

9 से 5 की नौकरी हर किसी को नहीं भाती है. वह पैसे तो कमाता है, मगर हमेशा कुछ न कुछ मिस करता है. कुछ ऐसा ही हाल आईआईटी के पूर्व छात्र किशोर इंदुकुरी का था. वो अमेरिका में मोटी सैलरी वाली नौकरी कर रहे थे. मगर, अपनी खुशी के लिए एक दिन उन्होंने अपनी आरामदायक नौकरी छोड़ दी, ताकि अपना कुछ शुरू कर सकें.

भारत लौटकर उन्होंने 20 गाय खरीदीं और डेयरी फार्मिंग में अपनी किस्मत आजमाई. शुरुआती दिक्कतों के बाद उनकी मेहनत रंग लाई. आज इंदुकुरी की डेयरी 44 करोड़ रुपए की कंपनी बन गई है. इंटेल की नौकरी छोड़कर किशोर ने हैदराबाद में सिड्स फार्म के नाम से डेयरी फार्म शुरु किया और ग्राहकों को सब्सक्रिप्शन के आधार पर गैर मिलावटी दूध पहुंचाना शुरू किया. उनका यह आइडिया काम कर गया और कंपनी लगातार बड़ी होती गई.

यह भी पढ़ें  UPSC Recruitment 2022 Notification: इस दिन होगी यूपीएससी CAPF AC भर्ती परीक्षा, आवेदन शुरू, देखें डिटेल्स

किशोर मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले हैं. आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद वो उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका पहुंचे थे. पढ़ाई पूरी करने के बाद वो नामी अमेरिकी कंपनी इंटेल में नौकरी पाने में सफल रहे थे. करीब 6 साल तक उन्होंने इंटेल को अपनी सेवाएं दीं. 2012 में नौकरी छोड़ उन्होंने अपनी डेयरी शुरू की थी. आज हर दिन यह कंपनी लगभग 10,000 ग्राहकों तक दूध पहुंचा रही है और करोड़ों का व्यापार कर रही है.