AddText 01 10 06.30.31

हर आदमी भविष्य को लेकर चिंतित होता है और अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत जरूर करता है। साथ ही वो अपने इस बचत को सुरक्षित जगहों पर निवेश की करना चाहता है ताकि सही समय पर वो उसे निकाल सके।

आज हम आपको एक ऐसे प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको कम निवेश में भी पॉलिसी के मैच्योर अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

ऐसा ही एक प्लान है जीवन बीमा निगम (LIC) का सीप (SIIP)। एलआईसी ने हाल ही में इस प्लान को लांच किया है। यह बीमा कवर देने के साथ निवेश के फायदे भी देती है।

यह एक यूनिट लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग रेगुलर प्रीमियम व्यक्तिगत जीवन बीमा प्लान है। इस पॉलिसी के पूरी अवधि के दौरान बीमा कवर और निवेश की सुरक्षा मिलती रहेगी। यह प्लान ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीदे जा सकते हैं।

20210110 062810

इस प्लान के तहत निवेशक वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, तिमाही या मासिक आधार पर अपने बीमे की किस्त अदा कर सकता है।

वहीं वार्षिक, अर्ध-वार्षिक और तिमाही बीते की किस्त के भुगतान पर ग्रेस पीरियड 30 दिन और मासिक किस्त के भुगतान पर 15 दिन का ग्रेस पीरियड है।

इस बीमा पॉलिसी में अधिकतम बीमा लेने और प्रीमियम भरने की कोई सीमा तय नहीं है।

वहीं अगर न्यूनतम प्रीमियम वार्षिक की बात की जाए तो यह 40,000 रुपये, अर्धवार्षिक आधार पर 22,000 रुपये, तिमाही आधार पर 12,000 रुपये और मासिक आधार पर 4,000 रुपये जरूर होनी चाहिए।

इस पॉलिसी को लेने की उम्र न्यूनतम 90 दिन और अधिकतम आयु 65 वर्ष तय की गई है। पॉलिसी में न्यूनतम परिपक्वता आयु 18 साल है।

वहीं अधिकतम परिपक्वता आयु 85 वर्ष की है। इस सीप बीमा पॉलिसी में 10 साल से लेकर 25 साल तक प्रीमियम भरने का चुनाव किया जा सकता है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.