blank 3 20

यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसके लिये लोग कड़ी मेहनत करते हैं. लेकिन कई बार कुछ कैंडिडेट्स का सिलेक्शन कड़ी मेहनत करने के बाद भी नहीं हो पाता है. ऐसे में आज हम आपको जिनके बारे में बताने जा रहे हैं उनकी जर्नी काफी प्रेरणादायक है. पद्मिनी नारायण परीक्षा की तैयारी के दौरान नौकरी कर रहीं थीं और प्रेगनेंट भी थी. उन्होंने अपने केवल दूसरे ही प्रयास में अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया और 152वीं रैंक के साथ टॉपर बनीं. दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू में पद्मिनी ने अपनी स्ट्रेटजी को लेकर विस्तार से बात की…

पद्मिनी ने इस तरह की तैयारी
पद्मिनी कहती हैं वह तैयारी के दौरान नौकरी भी कर रही थी इसलिये उनके पास समय का काफी अभाव था. वह अपने पहले प्रयास में असफल रहीं. लेकिन उन्होंने इसके बाद दो सूत्रों को ध्यान में रखकर तैयारी की. एक लिमिटेड रिसोर्स और दूसरा मल्टीपल रिवीजन. उन्होंने हर विषय की केवल एक किताब तय की. जिससे उन्होंने तैयारी की. जब तैयारी अच्छी हो गई तो उन्होंने मॉक टेस्ट दिए, आंसर राइटिंग प्रैक्टिस की प्री के लिए पद्मिनी मॉक टेस्ट्स को बेहद अहम समझती हैं.

जब समय मिला सिर्फ पढ़ाई की
पद्मिनी कहती हैं कि जब भी उन्हें थोड़ा भी वक्त मिलता वह तैयारी में लग जाती, चाहे ऑफिस का ब्रेक हो या फिर आने जाने के दौरान का समय. उन्होंने पूरे दिन के लिये विषय तय किए हुए थे जिनमें वे पढ़ाई करती थी. रास्ते में वह न्यूज पेपर यानी करेंट अफेयर्स की तैयारी किया करती थीं.

यहां देखें पद्मिनी नारायण द्वारा दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू का वीडियो

पद्मिनी की सलाह
पद्मिनी तैयारी के दौरान प्रेगनेंट थी, इसलिए वह अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखती थीं. वह दिन में 25 से 30 मिनट वॉक करती और खाने-पीने का भी विशेष ख्याल रखती थी. पद्मिनी कहती हैं कि अगर आप मेहनत करने को तैयार हैं तो आपको सफलता हासिल करने से कोई भी नहीं रोक सकता है.

input – ABP NEWS

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.