AddText 01 09 07.49.50

किरण सेठी ने जूडो में ब्लैक बेल्ट हासिल की है. वो अब तक 6 लाख से अधिक लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सिखा चुकी हैं.

उम्मीद की किरण वाला मुहावरा तो आपने सुना ही होगा. आज हम आपको हज़ारों ज़रूरतमंद लड़कियों के लिए उम्मीद की किरण बन चुकी ऐसी ही एक महिला से मिलवाएंगे.

ये दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर हैं, लोगों के बीच लेडी सिंघम के नाम से फ़ेमस हैं और महिलाओं के लिए वो किसी मसीहा से कम नहीं हैं.

बात हो रही है दिल्ली पुलिस के जीबी रोड थाने में तैनात सब-इंस्पेक्टर किरण सेठी की. उनकी वजह से आज दिल्ली की बदनाम गलियों में रहने वाली औरतों की ज़िंदगी संवर रही है.

20210109 194642

2019 में किरण सेठी का इस थाने में ट्रांसफ़र हुआ था. तभी से ही उन्होंने अपराधियों और अपराध का इलाके से सफ़ाया करना शुरू कर दिया था.

वो ऐसी पुलिस ऑफ़िसर हैं जो सिर्फ़ ऑफ़िस के समय ही लोगों की मदद नहीं करतीं, बल्कि उससे आगे जाकर कभी भी कैसे भी 24 घंटे लोगों की मदद करने को तैयार रहती हैं.

20210109 194615

कोरोनाकाल में जब जीबी रोड की सेक्स वर्कर्स पर विपदा आन पड़ी तो सेठी जी ने ही उनका हाथ थामा था. उन्होंने उनके चेकअप के लिए डॉक्टर्स अरेंज किए. उन्हें आत्मरक्षा के गुर सिखाए. साथ ही योगा सेशन का भी आयोजन किया.

20210109 194630

यही नहीं जब उन्हें पता चला कि एक बच्ची जो इस दलदल में फंस गई है और उसका सपना डॉक्टर बनना है तो उन्होंने उसे यहां से निकाला.

अब वो चाइल्ड वेल्फ़ेयर कमेटी में रहकर पढ़ रही है और अपने सपने को साकार करने में जुटी है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.