blank 15 12

इजरायल-फलस्तीन के बीच छिड़ी लड़ाई के थमने के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रही हैं। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइली लड़ाकू विमानों ने सोमवार को गाजा सिटी में कई जगहों पर भीषण बमबारी की। यह बमबारी करीब 10 मिनट तक हुई जिससे शहर का उत्तर से दक्षिण तक का सारा इलाका थर्रा उठा। एक बड़े इलाके पर बड़ी संख्‍या में बम गिराए गए। रिपोर्ट के मुताबिक यह कार्रवाई 24 घंटे पहले हुए हवाई हमले से ज्‍यादा भीषण थी जिसमें 42 फलस्तीनियों की मौत हो गई थी।

हालांकि‍ सोमवार को हुए ताजा हमले में हताहतों को लेकर तत्काल कोई सूचना नहीं है। शहर के पश्चिम में मुख्य तटीय सड़क पर सुरक्षा परिसर और खुले स्थान सोमवार को सुबह हुए इस हमले में निशाना बने। इस हमले में दक्षिणी गाजा सिटी के बड़े हिस्सों को बिजली पहुंचाने वाले एकमात्र संयंत्र की एक लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। इस लड़ाई में अब तक 188 लोगों की मौत हो गई है। मालूम हो कि‍ 10 मई को तनाव शुरू होने के बाद से 188 फलस्तीनी मारे गए हैं जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। इन हमलों में 1,230 अन्य घायल भी हुए हैं।

गौरतलब है कि इस हमले से कुछ ही घंटे पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में मौजूद चरमपंथी समूह हमास के खिलाफ चौथे युद्ध के जोर पकड़ने का संकेत दिया था। रविवार को टेलीविजन पर प्रसारित अपने संबोधन में नेतन्याहू ने कहा था कि इजराइल पूरी ताकत से हमला जारी रखे हुए है जो कुछ समय तक आगे भी जारी रहेगा। हमास को भारी कीमत चुकानी होगी। हालांकि हमास ने भी जवाबी कार्रवाई की। इजराइली आपात सेवा ने बताया कि हमास ने भी इजराइल में असैन्य इलाकों की ओर रॉकेट दागे।

साभार – dainikjagran

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.