blank 7 8 3

कोरोना वायरस के संक्रमण से जहां पूरा विश्व त्राहिमाम कर रहा है वहीं, बिहार से राहत देने वाली दो बड़ी खबर सामने आई है. पहला तो यह कि यहां कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार तीसरे दिन कमी देखी गई है. दूसरा यह कि पूरे देश में संक्रमण दर में बिहार सबसे निचले स्थान पर है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी आंकड़े के अनुसार सूबे में 7, 336 कोरोना के नए मरीज मिले. यानी पिछले तीन दिनों से बिहार में मरीजों की संख्या 10 हजार से कम सामने आ रही है.

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार शनिवार को पटना में नए केसों की संख्या 1, 202 थी. वहीं 5 जिलों में 300 से ज्यादा कोरोना के मरीज मिले. किसी भी जिले में 500 या 400 से अधिक मरीज नहीं मिले. समस्तीपुर में 392, भागलपुर में 361, मधुबनी में 360, वैशाली में 353, बेगूसराय में 334 और कैमूर में मात्र 9 एक्टिव केस पाए गए. राज्य में एक दिन में कुल 14 हजार 340 मरीज हुए स्वस्थ भी हुए.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

इस बीच बिहार के लिए दूसरी राहत वाली खबर यह है कि यहां संक्रमण दर 30 अप्रैल को 16% से अधिक हो गयी थी, जो अब धीरे-धीरे नीचे आ रही है. बीते वर्षों के आंकड़ों से तुलना करने पर बिहार की संक्रमण दर देश भर में सबसे कम है. केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार बिहार में संक्रमण दर मात्र 2.3% है, जो देश भर में सबसे कम है.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

दूसरी ओर अन्य बड़े राज्यों जैसे – महाराष्ट्र में सबसे अधिक 17.4%, केरल में 11.7%, दिल्ली में 7.6%, यूपी में 3.6% और मध्य प्रदेश में 8.3% संक्रमण दर रही है. झारखंड में भी चार फीसदी संक्रमण दर रही है. रिकवरी रेट में भी बिहार में लगातार सुधार दर्ज किया जा रहा है. वर्तमान में बिहार में मरीजों के ठीक होने का प्रतिशत 85 के पार हो गया  है और बिहार पूरे देश में तीसरे स्थान पर है.

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

साभार – News 18

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.