blank 13 11

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में एक के बाद एक बुरी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं, लेकिन ओडिशा के भुवनेश्वर से एक ऐसी खबर सामने आई है, जो राहत देने वाली है। यहां के एक अस्पताल में भर्ती महज 25 दिन की बच्ची ‘गुड़िया’ ने खतरनाक कोरोना वायरस को मात दे दी। यह मासूम 10 दिनों तक वेंटिलेटर पर भी रही। बच्ची का इलाज करने वाले डॉक्टर इसे किसी चमत्कार से कम नहीं बता रहे हैं।

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

गुड़िया का इलाज करने वाले डॉ. अरिजीत महापात्रा के ने बताया कि बच्ची ने वायरस से तीन हफ्ते तक लड़ाई लड़ी और उसे बुधवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। डॉक्टर ने कहा, “गुड़िया नाम की 25 दिन की बच्ची को कालाहांडी जिले से बुखार, सांस लेने में तकलीफ आदि समस्याओं के साथ इस अस्पताल में रेफर किया गया था। बच्ची को आईसीयू में भर्ती कराया गया और उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था क्योंकि उसका मल्टीऑर्गन फेल होने की आशंका था।”

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

उन्होंने आगे बताया कि बच्ची के माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्य भी कोविड पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद बच्ची को अस्पताल में भर्ती करवाया गया। उनके परिवार के सदस्य भी दूसरे प्राइवेट अस्पताल में भर्ती थे। डॉ. महापात्रा ने कहा, ”डॉक्टरों ने सबसे पहले बच्ची का आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया और वह कोविड पॉजिटिव निकली। इलाज के दौरान, डॉक्टरों ने बच्ची को रेमडेसिविर, स्टेरॉइड्स और अन्य एंटी-बायोटिक्स दवाएं दीं। पहले दस दिनों तक वेंटिलेटर्स और फिर कुल तीन हफ्तों के बाद उसमें सुधार दिखाई देने लगे। इसके बाद फिर से उसका आरटी-पीसीआर जांच करवाई गई, जिसमें वह निगेटिव आई। गुड़िया को बुधवार को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया।”

साभार – hindustan

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.