blank 32 4

बिहार में लॉकडाउन का सकारात्मक प्रभाव दिख रहा है और ये बात किसी और ने नहीं, बल्कि खुद सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कही है. गुरूवार को मंत्रिमंडल के सदस्यों और राज्य के सीनियर अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद सीएम ने एक बड़ा एलान किया. मुख्यमंत्री ने एलान किया कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए राज्य में 10 दिन के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है.

Also read: बिहार में फिर होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

सीएम नीतीश ने ट्वीट कर लिखा कि “आज सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ बिहार में लागू लॉकडाउन की स्थिति की समीक्षा की गयी. लॉकडाउन का सकारात्मक प्रभाव दिख रहा है. अतः बिहार में अगले 10 दिनों अर्थात 16 से 25 मई, 2021 तक लॉकडाउन को विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है.” बताया जा रहा है कि सरकार ने नई गाइडलाइन में कई बदलाव किये हैं.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

बिहार सरकार के करीबी सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक बाजार में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने दुकानों को खोलने के नियम में बदलाव किया है. बताया जा रहा है कि सरकार ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित दुकानों को दो भागों में बांटा है. सीएम नीतीश की अध्यक्षता में गुरूवार को हुई मीटिंग में यह निर्णय लिया गया है कि शहरी क्षेत्र में अब सुबह 6 बजे से 10 बजे तक ही दुकानों को खोला जा सकता है. इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही दुकानें खुली रहेंगी.

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

बिहार सरकार ने ये नियम आवश्यक चीजों की दुकानों के लिए बनाया है,  जिसमें सब्जी, अंडे, मीट-मछली और दूध आदि की दुकानें शामिल हैं. यह भी जानकारी निकलकर कर सामने आ रही है कि पाबंदियां यथावत जारी रहेंगी. लेकिन शादी-ब्याह के नियम में बड़े बदलाव किये गए हैं. शादी में सिर्फ और सिर्फ 20 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति रहेगी. थोड़ी देर में नई गाइडलाइन जारी की जाएगी, जिसमें इसका औपचारिक एलान किया जायेगा.

सरकार की ओर से ये भी जानकारी दी गई है कि बिहार के मुख्य सचिव, विकास आयुक्त, पुलिस महानिदेशक, अपर मुख्य सचिव गृह और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आज शाम में साढ़े 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस करेंगे और लोगों को विस्तार से बताएंगे कि लॉकडाउन को लेकर सरकार ने क्या निर्णय लिया है. आगे कौन-कौन से नियम लागू रहेंगे और लोगों के लिए क्या नई गाइडलाइन बनाई गई है.

input – first bihar

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.