blank 4 13

मुकेश अंबानी का नाम जब भी सामने आता है तब हमेशा उनकी संपत्ती का जिक्र जरूर होता है। मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर इंसान और दुनिया के 10वें सबसे अमीर इंसान होने के साथ-साथ वो अपने बिजनेस, घर, परिवार हर जरूरी चीज़ के लिए समय सही तरह से निकाल लेते हैं। मुकेश अंबानी अगर किसी जगह इन्वेस्ट करते हैं तो खबर तो बनती ही है। 2019 में जहां एक ओर मुकेश अंबानी ने ब्रिटिश टॉय कंपनी हेम्लेज खरीदी थी तब भी खबर बनी थी। अब एक बार फिर मुकेश अंबानी ने ब्रिटिश प्रॉपर्टी खरीदी है।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

दरअसल, लंदन में एक आइकॉनिक होटल खरीद कर मुकेश अंबानी ने सबको चौंका दिया है। हमेशा जहां मुकेश अंबानी रिटेल मार्केट में इन्वेस्ट करते थे वहीं हॉस्पिटैलिटी में निवेश करना मुकेश अंबानी के लिए थोड़ा अलग है।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

1908 में महल से बना है स्टोक पार्क होटल-

ये आलीशान महल 1908 तक एक प्राइवेट रेसिडेंस हुआ करता था। ब्रिटेन के बकिंगहमशायर में स्टोक पोज्स में स्थित स्टोक पार्क असल में 900 साल पुरानी प्रॉपर्टी है जो अब स्टोक पार्क होटल के नाम से जानी जाती है। 1908 के बाद इसे ब्रिटेन का पहला कंट्री क्लब बनाने की उम्मीद से खरीदा गया और उसके बाद इसे होटल बना दिया गया। 

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

stoke park

592 करोड़ रुपए में खरीदा है ये होटल-

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस होटल को मुकेश अंबानी ने 57 मिलियन पाउंड्स या यू कहें कि 592 करोड़ रुपए की कीमत में खरीदा है। इतनी बड़ी रकम निवेश करने के बारे में देखा जाए तो हम समझ सकते हैं कि मुकेश अंबानी ने कितनी सोच समझ कर ये फैसला लिया होगा। 

stoke park garden

49 लग्जरी बेडरूम वाला महल-

इस होटल में 49 लग्जरी बेडरूम और स्विट्स हैं। इसी के साथ, 27 होल वाले चैम्पियनशिप गोल्फ कोर्स भी मौजूद है। सिर्फ इतना 13 टेनिस कोर्ट और 14 एकड़ के प्राइवेट गार्डन है। इतनी बड़ी प्रॉपर्टी के बारे में सोचकर ही आप समझ गए होंगे कि ये कितना आलीशान है।  

stoke park room

स्टोक पार्क की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इसमें स्पा, बैक्वेट, फिटनेस क्लब, स्विमिंग पूर जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। कमरों के अलावा यहां 20 से ऊपर हॉल हैं जो आपकी इस सुविधा को और भी ज्यादा बढ़ा देंगे।

stoke park swimming pool

कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है इस जगह पर- 

ये होटल इतना प्रसिद्ध है कि यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। 1964 में आई फिल्म ‘जेम्स बॉन्ड गोल्ड फिंगर’, 1997 में आई फिल्म ‘टुमॉरो नेवर डाइज’, 2001 में आई फिल्म ब्रिजेट जोन्स डायरी आदि के कई दृश्य यहां फिलमाए गए हैं और इतना ही नहीं नेटफ्लिक्स की फेमस सीरीज ‘द क्राउन’ की शूटिंग भी यहीं हुई थी।

stoke park lawn

मुकेश अंबानी ने अब जब इसे खरीद लिया है तो ये सोचा जा सकता है कि आने वाले समय में कई सारे अवॉर्ड फंक्शन या फिल्मों की शूटिंग भी इस जगह पर हो पाएगी और बॉलीवुड के सितारे यहां ज्यादा शिरकत करेंगे।

ये प्रॉपर्टी पिछले कई सालों से मार्केट में बिकने के लिए तैयार थी, लेकिन इसके लिए कोई ठीक खरीददार नहीं मिल पा रहा था।  

stoke park tennis

पिछले कुछ समय से मुकेश अंबानी अलग-अलग जगहों पर हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में निवेश कर रहे हैं। मुंबई के BKC (बांद्रा कु्र्ला कॉम्प्लेक्स) में स्टेट कन्वेंशन सेंटर और होटल आदि मैनेजमेंट का काम भी रिलायंस इंडस्ट्रीज का RIIHL डिविजन देख रहा है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि धीरे-धीरे मुकेश अंबानी अपने बिजनेस को और भी ज्यादा विस्तार दे रहे हैं।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.