blank 28 6

अल्लाह की इबादत और कोरोना से मुक्ति की दुआ कर रहे राजेदारों ने मंगलवार को 28वें दिन सहरी के साथ ही इफ्तारी की। लॉकडाउन के बावजूद घरों में ईद को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। वरिष्ठ शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जवाद और इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने सभी से ईद पर घरों में रहने और फोन पर मुबारकबाद देने की अपील की है। बाजारों में भी लॉकडाउन की वजह से सन्नाटा है।

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

काजी-ए- शहर मुफ्ती इरफान मियां फरंगी महली ने पहले ही फतवा जारी कर ईद की नमाज जमात में न पढ़ने की अपील की है। मौलाना ने कहा कि  ईद पर नमाज सुबह 6:30 बजे से लेकर 11: 30 बजे दिन से पहले ही अदा करनी है। ईद मनाने के लिए नए कपड़ों की जरूरत नही है, जो कपड़ा आपके पास बेहतर हो वही पहनकर ईद मनाएं। ईद की खुशी अपने -अपने घरों में मनाएं न तो किसी के घर जाएं और न ही किसी को अपने घर बुलाएं।

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

आज देखा जाएगा ईद का चांद: ईद-उल-मुबारक का चांद 12 मई को देखा जाएगा। मरकजी शिया चांद कमेटियों के मौलाना चांद निकलने का एलान करेंगे। मौलानाओं ने सभी से घरों में रहकर चांद देखने की अपील की है। चांद के बाद ही ईद मनाने की घोषणा की जाएगी। ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद फरंगी महली ने कहा कि ईद का एलान बुधवार को चांद निकलने के बाद ही किया जाएगा।

Also read: बिहार में 1431.36 करोड़ से बनेगी फोरलेन सड़क, इन जिलों से गुजरेगी सड़क

चांद देख कर कमेटी के अध्यक्ष को इन नंबरों 94150.23970, 9335929670, 94151.02947, 98393.13602, 98899.11119 पर सूचना दें। वहीं दिवंगत मौलाना डा.कल्बे सादिक के बेटे सिब्तैन नूरी ने 14 मई को ईद होने का एलान पहले ही कर दिया है। दिवंगत माैलाना हर साल एक महीने पहले ही ईद की घोषणा करते थे और उसी दिन ईद पड़ती थी। इस बार उनके बेटे ने परंपरा का निर्वहन किया है।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

इफ्तारी-बुधवार की शाम

सुन्नी-6:48 बजे

शिया-6:58 बजे

सहरी-गुरुवार की सुबह

सुन्नी-3:46 बजे

शिया-3:39 बजे

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.