blank 1

कोरोना महामारी के दौरान लाखों नौकरियां चली गई हैं. मेडिकल प्रोफेशन के लिए यह दौर जहां मुश्किलों भरा है, वहीं इस आपदा ने कई अवसर के द्वार भी खोले हैं. इसी क्रम में बिहार सरकार एक साथ डेढ़ हजार से अधिक डॉक्‍टरों की बहाली करने जा रही है. इनमें 1000 डॉक्‍टरों की बहाली केवल इंटरव्‍यू यानी साक्षात्‍कार के आधार पर होगी, जिसके लिए तिथि सरकार ने घोषित कर दी है. इसके लिए साक्षात्‍कार 10 मई को आयोजित किया जाएगा.

Also read: बिहार में इस साल इन सड़कों का काम होगा पूरा, कई सड़कों पर काम जारी

बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के अनुसार, राज्य में डॉक्टरों की कमी पूरी करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. 536 ब्लॉक में संविदा पर डॉक्टरों की बहाली के फैसले के बाद अब संविदा पर एक हजार डॉक्टर नियुक्त करने की मंजूरी राज्य मंत्रिमंडल ने दी है. उन्होंने बताया कि सभी जिलों के सिविल सर्जन को संविदा पर डॉक्टर बहाल करने के अधिकार दिए गए हैं. 10 मई को वॉक इन इंटरव्यू होगा और डॉक्टर बहाल कर लिए जाएंगे.

Also read: बिहार इस दिन होगा बारिश, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

मंत्री ने यह जानकारी भी दी कि अस्पतालों में पारा मेडिक्स व लैब टेक्नीशियन, चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों की अस्थाई नियक्ति का अधिकार सिविल सर्जन को दिया गया है. यह नियुक्ति तीन महीने के लिए होगी. इसके अलावा सामान्य डॉक्टर के रिक्त 2362 और विशेषज्ञ डॉक्टर के 3706 पद पर नियक्ति के लिए तकनीकी सेवा आयोग ने विज्ञापन निकाला है. यह नियुक्ति भी जल्द से जल्द किया जाएगा.

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया एक और बड़ा निर्णय हुआ है कि जो सीनियर रेजिडेंट हाल में सेवा निवृत्त हुए हैं वे और तीन महीने तक सरकार को अपनी सेवा दे सकेंगे. मंत्री पांडेय ने कहा कि कोविड से निपटने के लिए सरकार हर कदम उठा रही है. यह लड़ाई जरूर जीतेंगे.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.