blank 14 15

कोरोना महामारी के बीच भारत में आईपीएल 2021 का आयोजन हो रहा है. बीसीसीआई ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही ये साफ कर दिया था कि कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आईपीएल 2021 के दौरान सुरक्षा से कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा. जो भी हो लेकिन इस वक्त हालात बिल्कुल बेकाबू होते जा रहे हैं. भारत में बढ़ते कोरोना के मामलों से सिर्फ आम जनता ही नहीं बल्कि क्रिकेट खिलाड़ी भी बेहद तनाव में हैं

आईपीएल 2021 के दौरान ऐसी कई घचनाएं हुईं हैं जिनके चलते अब ये कहा जा सकता है कि बीसीसीआई को 14वें सीजन को बीच में ही रोकना पड़ेगा. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों बीसीआई के पास आईपीएल 2021 को स्थगित करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है.

अगर भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके परिवार वाले कोविड से संक्रमित हैं. उदाहरण के तौर पर आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा रहे आर अश्विन ने पत्नी के कोविड पॉजिटिव होने के चलते इस सीजन से हटने का फैसला किया है. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के माता-पिता भी इस वक्त कोरोना संक्रमित है.

आईपीएल में अभी पूरा एक महीना बाकी है. खिलाड़ी ज्यादातर इस मुसीबत की घड़ी में अपने घर परिवार के पास ही रहें इस बात को देखते हुए बीसीसीआई को आईपीएल 2021 को बीच में ही स्थगित करना पड़ सकता है. जाहिर सी बात है कोई हर चीज से समझौता कर सकता है लेकिन अपने परिवार वालों की सुरक्षा से नहीं.

लगातार विदेशी खिलाड़ियों के आईपीएल 2021 से हटने पर बीसीसीआई पर बढ़ रहा है दबाव

आईपीएल 2021 के दौरान ये चीज सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है. अभी तक कई खिलाड़ियों ने इस सीजन से अपना नाम वापस ले लिया है. नाम वापस लेने वाले खिलाडियों में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सबसे ज्यादा हैं. एडम जैम्पा, केन रिचर्डसन समेत कई खिलाड़ी अपने देश लौट चुके हैं. खिलाड़ियों के आईपीएल 2021 में बीच से हटने पर बीसीसीआई पर लगातार दबाव बढ़ रहा है.

अगर आने वाले दिनों में कुछ और टीम के खिलाड़ी आईपीएल 2021 से हटने की घोषणा करते हैं तो बीसीसीआई के पास टूर्नामेंट को स्थगित करने के अवाला दूसरा कोई विकल्प नहीं होगा.

गमगीन मौहाल में बीसीसीआई कैसे करा सकता है आईपीएल का आयोजन

आईपीएल 2021 का आयोजन कोरोना महामारी के बीच में कराने को लेकर BCCI पहले ही सवालों के घेरे में है. गौततलब है कि भारत में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है आलम ये है कि हम दूसरे देश के क्रिकेट खिलाड़ी भी भारत के लिए मुसीबत की घड़ी में प्रार्थना कर रहे हैं. पैट कमिंस द्वारा मदद की घोषणा करना और बाबर आजम का भारत के लिए सहानुभूति भरा ट्वीट करना ये दर्शाता है कि पूरे विश्व कैसे भारत के साथ खड़ा है.

सोशल मीडिया में कई लोगों ने यह मांग की है कि बीसीसीआई को आईपीएल स्थगित कर देना चाहिए. दो दिन पहले ही शूटर और ओलंपिक पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने भी आईपीएल 2021 के आयोजन को लेकर खिलाड़ियों और बीसीसीआई पर तीखा प्रहार किया था.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.