blank 26 11

बिहार के दरभंगा में कोरोना कहर बरपा रहा है. हाल ऐसे हैं कि पिछ्ले 24 घन्टे में जहां 12 मौते हुई हैं तो वहीं 48 घंटे में 18 से भी ज्यादा मौत होने से दाह संस्कार (Funeral) के लिए बने प्लेटफॉर्म कम पड़ गये हैं. अब तक ये दृश्य बड़े शहरों में देखने को मिल रहे थे लेकिन कोरोना के कोहराम से रूह कंपा देने वाली ये दृश्य अब दरभंगा में भी देखने को मिल रही है जहां एक साथ 6 शवों की अंत्येष्टि हुई. हाल ऐसे हैं कि एक तरफ चिता की लपटें उठ रही हैं तो बगल में मुस्लिम रीति रिवाज से भी शवों को दफनाया जा रहा है.

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश

शवों के साथ नहीं आ रहे अपने

Also read: बिहार के इन जिलों में आज होगी बारिश, जाने अपने जिले का हाल

जिला प्रशासन, नगर निगम के सहयोग से कबीर सेवा संस्थान के सदस्य बारी-बारी से विधि विधान के साथ शवों की अंत्येष्टि कर रहे हैं.पहली बार दरभंगा में एक साथ शहर के भिंगो मुहल्ले में स्थित मुक्ति धाम में 6 चितायें जलती देख लोगों का कलेजा मुंह को आ गया. एक साथ इन 6 शवों की अंत्येष्टि हृदय विदारक थी.

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

गौतलब है कि इस अन्तिम यात्रा में एक आध शवों के साथ ही एक दो परिजन आए बाकी के शवो के साथ इनका अपना कोई नहीं आया था. यहीं संस्था के सदस्य जहां एक ओर हिन्दू रीति रिवाज से दाह संस्कार कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम समाज के भी शवों को दफनाने का काम किया जा रहा है.

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

मानवीय रिश्ते तार-तार
दरभंगा में कोरोना महामारी के इस दौर में मानवीय रिश्ते तार-तार होते नजर आ रहे हैं. कोरोना से जिनकी मौत हो रही है उसमें ज्यादातर के परिजन अपनों के शवों को छोड़कर भाग जा रहे हैं, ऐसे शवों के अन्तिम संस्कार करने मे दरभंगा जिला प्रशासन की मुश्किलें बढ़ रही हैं लेकिन कबीर सेवा संस्थान के प्रमुख सदस्य नवीन सिन्हा और उनकी टीम  लगातार ऐसे कामों के लिए आगे आकर मिसाल पेश कर रहा है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.