Site icon APANABIHAR

IIT की डिग्री को इन्होंने अपनी माँ को समर्पित कर दिया, इस पल ने शिक्षा में माँ की भूमिका को अमर बना दिया

blank 11 8

माता-पिता की कड़ी मेहनत उनके बच्चों को सीखने और जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। चाहे वह करियर की योजना बना रहा हो, या शिक्षाविदों के वित्तपोषण के लिए। माता-पिता ये सारे कार्य करते हैं। बच्चे को एक सफल व्यक्ति बनने में मदद भी करते हैं। कई माता-पिता अपने शिक्षित नहीं होने के बावजूद उनके जीवन मे यह एक बाधा नहीं बनने देते हैं। उन्हें हार नहीं मानने देते। अपने बच्चों को बल प्रदान करने के लिए जितना मुश्किल हो उतना प्रयास करते हैं।

Also read: Gold Silver Price Today: सोने के भाव में गिरावट, चांदी की बढ़ी कीमत

सोशल मीडिया पर ब्राउज़ करते हुए मैंने प्रकाश जाधव (Prakash Jadhav) नाम के व्यक्ति द्वारा एक के बाद एक ठोकर खाई हुई तस्वीरों को देखा। पोस्ट में उनके दीक्षांत समारोह में उपाधि प्राप्त करने की छवि थी। हालांकि एक स्नातक गाउन में इस युवा लड़के के अलावा उसकी माँ थी, गुलाबी नौवारी साड़ी में उस लड़के की तुलना में दस गुना अधिक खुशी का आनंद था।

Also read: कोलकाता से जयनगर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने कहां कहां रुकेगी ट्रेन

जिसने अभी-अभी अपनी डिग्री हासिल की है। छवि के कैप्शन में प्रकाश ने कहा, यह दिन मेरे जीवन के सबसे कीमती दिनों में से एक है। प्रकाश ने कहा, “मुझे अपनी माँ की प्रार्थनाएँ याद हैं और उन्होंने हमेशा मेरा अनुसरण किया है। वे जीवन भर मेरे साथ मुश्किलों में खड़ी रहीं हैं।” देश और दुनिया भर के लोगों ने प्रकाश की प्रशंसा की है और उन प्रयासों की सराहना किये। जो उनकी माँ ने उन्हें जीवन के इस मुकाम तक पहुंचाया है।

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

छवि 2019 की है जब प्रकाश पुणे (Pune) के फर्ग्यूसन कॉलेज (Fergusson Collage) से पास हुए। इन्होंने विश्वविद्यालय में प्रथम रैंक प्राप्त करने के साथ-साथ कॉलेज बीएससी (B.Sc) में भूविज्ञान (Geology) में विशेषज्ञता प्राप्त की।

Also read: बदल गया पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

वर्तमान में वह आईआईटी धनबाद (IIT Dhanbad) का एक हिस्सा है। जिसे इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स (Indian School of Mines) भी कहा जाता है। जहां वह एप्लाइड जियोलॉजी के क्षेत्र में अपने मास्टर ऑफ साइंस को पूरा कर रहा है।

प्रकाश की छवि यह दिखाने के लिए है कि जब आप दृढ़ निश्चय और कड़ी मेहनत के साथ काम को अंजाम देते हैं, तो लोग कैसे प्रशंसा करते हैं।

Exit mobile version