Site icon APANABIHAR

स्ट्रॉबेरी की खेती: 10वीं में पढ़ने वाले बिहार के लड़के ने किया छोटा प्रयोग और गांव की सूरत बदल दी

blank 3 9

जिन लोगों को लगता है कि खेती-किसानी में कुछ नहीं होता, उन्हें बिहार के बेगूसराय में रहने वाले एकलव्य कौशिक से मिलना चाहिए. 10वीं में पढ़ने वाले इस लड़के ने खेती में एक नया प्रयोग करने का प्लान किया और महज 2700 रुपए की लागत से स्ट्रॉबेरी के 1000 पेड़ लगा दिए. जब एकलव्य ने अपने खेत में स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू की थी, तब लोग कहते थे इसका दिमाग खराब है. स्ट्रॉबेरी की खेती उनके इलाके में संभव नहीं है. मगर यह एकलव्य का जुनून ही था कि उन्होंने इसे गलत साबित कर दिया. मौजूदा समय में वो स्ट्रॉबेरी के फलों से अच्छी कमाई कर रहे हैं.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

2700 रु की लागत से शुरू किया था काम

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

खास बातचीत में एकलव्य अपने अब तक के सफ़र के बारे में बात करते हुए बताते हैं कि उन्होंने कोरोना लॉकडाउन के वक्त स्ट्रॉबेरी की खेती करने का निश्चय किया था. शुरुआत में उन्हें नहीं पता था कि वो इसे कैसे शुरू करेंगे. पर कहते हैं ना जहां चाह होती है, वहां राह मिल ही जाती है!

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

एकलव्य ने तकनीक का सहारा लिया और यूट्यूब की मदद से स्ट्रॉबेरी की खेती से जुड़ी जानकारी एकत्रित की. उन्होंने उन लोगों से भी संपर्क किया, जो लंबे समय से स्ट्रॉबेरी की खेती कर मुनाफा कमा रहे हैं. एकलव्य की रिसर्च में उनके फूफा कुमार शैलैंन्द्र प्रियदर्शी की अहम भूमिका रही, जोकि जियोलॉजी के प्रोफेसर है. उन्होंने ही एकलव्य को भरोसा दिलाया था कि उनके खेत की मिट्टी स्ट्रॉबेरी की खेती के अनुकूल है.

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

एकलव्य कैसे कर रहे हैं स्ट्रॉबेरी की खेती?

26 जून, 2006 को बिहार के बेगूसराय जिले में पड़ने वाले मंझौल गांव में पैदा हुए एकलव्य बताते हैं कि स्ट्रॉबेरी से जुड़ी लंबी रिसर्च के बाद उन्होंने हिमाचल से खास किस्म के 1000 स्ट्रॉबेरी के पेड़ मगाएं, जो कि मूलतः: ऑस्ट्रेलियन हैं. इसके बाद उन्होंने अपने खेत की अच्छे से जुताई कराई और पौधे रोप दिए. 

आगे समय-समय पर नमी को ध्यान में रखकर सिंचाई करते रहे. उनकी यह मेहनत रंग लाई और स्ट्रॉबेरी में फल आने शुरू हो गए. एकलव्य बताते हैं कि आमतौर पर स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए ठंडे प्रदेश अच्छे माने जाते हैं, लेकिन इसके लिए अनुकूल भूमि और वातावरण बनना कठिन नहीं है.

60 हजार रुपए तक के फायदे का अनुमान

एकलव्य के अनुसार, लोकल मार्केट में स्ट्रॉबेरी पचास रुपए किलो से लेकर अस्सी रुपए किलो तक बिक जाती है. वहीं बड़े बाजारों में इसकी कीमत 600 रुपए किलो तक है. ऐसे में 1000 पौधों से होने वाली पैदावार के बाद सारे खर्च निकालकर उन्हें करीब 60 हजार रुपए का फायदे का अनुमान है. 

Exit mobile version