blank 13 5

ऐसे समय में जहां व्यक्तिगततौर पर किसी से मिलना चुनौतीपूर्ण है, वहां डिजिटाइजेशन के चलते अब विशेष अवसरों पर अपने प्रियजनों तक पहुंचना संभव हो गया है। यही वजह है कि ऑनलाइन गिफ्टिंग इतनी लोकप्रिय हो रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कई दुकानें बंद होने के बावजूद, गिफ्ट कार्ड मार्केट पिछले एक साल में कई कारकों से प्रभावित हुआ, जिसमें ई-कॉमर्स की वृद्धि, कर्मचारियों को दूर से काम करने के लिए प्रोत्साहित करना, डिजिटल गिफ्ट, और सरकार द्वारा की गईं पहलें, हॉस्पिटैलिटी, और ट्रैवल इंडस्ट्रीज शामिल हैं।

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

मार्केट रिसर्च कंपनी TechSci की रिसर्च के अनुसार, भारतीय गिफ्ट मार्केट 2019 में 119 मिलियन डॉलर से बढ़कर 2025 तक 159 मिलियन डॉलर होने का अनुमान है। कन्फेट्टी गिफ्ट्स (Confetti Gifts) एक जयपुर स्थित गिफ्टिंग ब्रांड है जिसकी स्थापना सौम्या काबरा ने फरवरी 2020 में की थी। ब्रांड कॉर्पोरेट गिफ्ट देने के साथ शुरू हुआ और धीरे-धीरे बी 2 सी स्पेस में अपना रास्ता बना लिया।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

कंपनी महामारी के बावजूद इस साल 2.5 करोड़ रुपये का कारोबार करने में सफल रही। आइए जानते हैं कि कैसे विभिन्न चुनौतियों के बावजूद कंपनी बड़े पैमाने पर काम करने में सक्षम रही: गैप को पहचानना किसी भी उद्यमी यात्रा की शुरुआत एक गैप को पहचानने के साथ शुरू होती है। सौम्या जनवरी 2019 में मैनचेस्टर युनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद ब्रिटेन से लौटी थीं। वह भारत में अपने दोस्तों के लिए कुछ गिफ्ट ऑर्डर करना चाहती थीं, लेकिन ऐसा कोई भी पोर्टल नहीं मिला जो “भेजने वाले की निजी भावनाओं” को समझ सके।

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

सौम्या का कहना है किन्फेट्टी गिफ्ट्स पर्सनलाइजेश पर बनाया गया है। यह पूछने पर कि वह इस उद्देश्य को कैसे प्राप्त कर रही हैं, सौम्या ने कहा, “अगर किसी को कॉफी या चाय पसंद है, तो बॉक्स को विशेष रूप से उनके लिए उनकी पसंद को ध्यान में रखते हुए क्यूरेट किया जाएगा।” कन्फेट्टी गिफ्ट्स अपने ग्राहकों को थ्री-स्टेप प्रोसेस के साथ उनके खुद के बॉक्स को स्टाइल करने में सक्षम बनाता है।

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

इसमें बॉक्स का चयन करना, उन प्रोडक्ट्स को चुनना जो वे गिफ्ट के तौर पर देना चाहते हैं, और अंत में, हैम्पर के साथ भेजने के लिए ग्रीटिंग कार्ड का चयन शामिल है। कंपनी ऐसे प्रोडक्ट्स ऑफर करती है जिन्हें बॉक्स में जोड़ा जा सकता है, जिसमें फोटो फ्रेम, मग, कैंडल्स, टी, कॉफी, वो, टाई, मोजे, फेस मास्क, स्टेशनरी और बहुत कुछ शामिल है। इस विविधता को पेश करने के लिए जिन कुछ ब्रांडों के साथ इसने सहयोग किया है, उनमें द होल ट्रुथ, पफमास्टर, कंट्री बीन, 4700बीसी, टिगल, द पेस्टल माइंड, फाय, स्टैलियन बरवेयर, पॉल एंड माइक, स्प्रेड इट, नटी ग्रिटिज, टी ट्रंक, ब्राउन्साल्ट आदि शामिल हैं।

ये ब्रांड 30-40 प्रतिशत के मार्जिन पर अपने प्रोडक्ट्स की पेशकश करते हैं। गिफ्ट बॉक्स 1,000 रुपये से शुरू होकर 3,000 रुपये तक जाते हैं। औसत बिक्री मूल्य 2,500 रुपये है। सौम्या ने कहती हैं, “आप सब कुछ एक ही मंच पर पा सकते हैं।” कॉरपोरेट गिफ्टिंग के लिए सौम्या का कहना है कि कंपनियां सीधे या किसी ईमेल ड्रॉप कर किन्फेट्टी गिफ्ट्स तक पहुंचती हैं, जिसके बाद कंपनी उन्हें एक प्रश्नावली भेजती है जिसमें गिफ्ट बॉक्स को पर्सनलाइज करने के लिए गिफ्ट्स के उद्देश्य, कर्मचारियों की संख्या और प्रकार आदि जैसे विवरण शामिल होते हैं।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.