blank 1 7

हिंदू धर्म ग्रन्थों के मुताबिक़ चैत्र की नवरात्रि में चैती छठ का पर्व भी मनाया जाता है. मुख्य रूप से छठ का महापर्व बिहार में बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इस साल यानी 2021 में चैती छठ के पर्व की शुरूआत आज 16 अप्रैल 2021 से हो रही है जो कि 19 अप्रैल 2021 तक चलेगा.  यह पर चार दिनों तक मनाया जाता है. छठ महापर्व की शुरुआत नहाय-खाय के दिन से होती है जो कि कल यानी 16 अप्रैल को है. आइए जानते हैं चार दिनों तक चलने वाले इस पावन पर्व का महत्व और व्रत – उपवास के नियम

Also read: बिहार में 24 घंटे के अंदर बदलेगा मौसम, इन जिलों मव गरजेंगे बादल

नहाय– खायछठ पर्व की शुरुआत 16 अप्रैल 2021 को नहाय- खाय के साथ किया जाएगाइस दिन पूरे घर की साफ –सफाई की जाती है. उसके बाद स्नान कर व्रत का संकल्प लिया जता है. व्रती को इस दिन चने की सब्जी, चावल, साग आदि खाना चाहिए. अगले दिन खरना से व्रत की शुरुआत होती है.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

खरनाखरना 17 अप्रैल 2021, शनिवार को है इस दिन महिलायें पूरे दिन व्रत रखेंगी और शाम को मिट्टी के चूल्हे पर गुड़वाली खीर का प्रसाद बनाएंगी.  सूर्य देव की पूजा करने के बाद यह प्रसाद ग्रहण करेंगी.  इसके बाद व्रत का पारणा छठ पर्व के समापन के बाद ही किया जाता है.

Also read: बिहार में फिर होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

सूर्य को अर्घ्य देना : षष्ठी तिथि पर महिलायें शाम के समय तालाब या नदी में जाकर सूर्य को अर्घ्य देती है. इस साल छठ तिथि 18 अप्रैल 2021, रविवार को है इसी दिन महिलायें अर्घ्य प्रदान करेंगी.   

Also read: बिहार में आज इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने IMD अलर्ट

चैती छठ पर्व का समापनचैती छठ का समापन 19 अप्रैल सप्तमी को किया जाएगा. इस दिन महिलायें सूर्योदय से पहले ही नदी या तालाब के पानी में उतर जाती हैं और सूर्यदेव से प्रार्थना करती हैं. इसेक बाद उगते सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का समापन एवं पारण करती है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.