blank 35 3

रामलला के भक्तों को गर्भ गृह की पवित्र मिट्टी दी जा रही है. श्री राम जन्मभूमि मंदिर का दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को अब गर्भ गृह की मिट्टी प्रसाद के रूप में दी जा रही है. ये वो मिट्टी है जो राम मंदिर की बुनियाद फाउंडेशन तैयार करने के लिए नींव की खुदाई के दौरान निकली है. इस मिट्टी को राम जन्मभूमि परिसर समेत अलग-अलग स्थानों पर रखा गया है. हालांकि इस मिट्टी को देने के लिए जो खास डिब्बे बनाए गए हैं वह चुनिंदा और खास लोगों को ही दिए जा रहे हैं । 

Also read: पटना से चलेगी 25 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन, जाने रुट व टाइमिंग

श्रद्धालुओं को मिट्टी ले जाने के लिए बर्तन खुद ही उपलब्ध कराना पड़ता है. ट्रस्ट का कहना है कि गर्भ गृह की मिट्टी से सभी को प्यार है. साधु-संत समेत हर किसी के मन में इस मिट्टी के लिए श्रद्धा है. इसीलिए जो बाहर से या अलग-अलग मठ-मंदिरों से साधु-संत या लोग आते हैं उनके कहने पर इस मिट्टी को उपलब्ध कराया जाता है । 

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

बता दें कि राम मंदिर के लिए बुनियाद फाउंडेशन का कार्य पूरा होने के बाद खोदी गई मिट्टी को उसी स्थान पर पटाई के कार्य में लाया जाएगा. इसीलिए इस मिट्टी की मात्रा सीमित है. एक बार पटाई हो गई तो यह मिट्टी किसी श्रद्धालु को नहीं मिल सकेगी. इसीलिए इस मिट्टी को उसी श्रद्धालु को दी जा रही है जो इसके लिए विशेष इच्छा जताते हैं । 

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय व्यवस्थापक प्रकाश गुप्ता कहते हैं कि राम जन्म भूमि का गर्भ गृह ऐसा स्थान है जहां पर बहुत लोगों ने बलिदान दिया है. काफी संघर्ष के बाद आज यह दिन देखने को मिल रहा है. गर्भ गृह की मिट्टी से लोगों का प्रेम स्वाभाविक है ।

Also read: Gold Silver Price Today: सोने के भाव में गिरावट, चांदी की बढ़ी कीमत

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.