blank 27 4

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस मामले में पीछे नहीं रह हैं। उन्होंने बुधवार शाम मोतिहारी जिले में बनने वाले दुनिया के सबसे बड़े मंदिर के मॉडल का अनावरण किया। वैसे, सियासी हलकों में इस बात की चर्चा है कि गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी अगर अपने राज्य में दुनिया की सबसे लंबी मूर्ति बनवा रहे हैं तो नीतीश अपने प्रदेश में सबसे बड़ा मंदिर बनवाएंगे।

Also read: बिहार में फिर होगी बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

सूत्रों के मुताबिक, इस मंदिर को बनाने में तकरीबन 500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। मंदिर का नाम विराट रामायण मंदिर होगा। बनकर तैयार होने के बाद इसकी ऊंचाई 400 फुट होगी। यानी यह दुनिया के सबसे बड़े मंदिर कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर से दोगुना ऊंचा होगा। भगवान राम का यह मंदिर 190 एकड़ एरिया में बनेगा। मंदिर का भवन पांच मंजिला होगा और इसमें भगवान कृष्ण, भगवान शिव और अन्य देवी-देवताओं के कुल 18 मंदिर बनेंगे।

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

05825483 5961 4e14 b564 e5e4ee33fc1c 1

मंदिर बनाने में जो खर्च आएगा उसे देश भर में लोगों की ओर से मिले दान से पूरा किया जाएगा। बताया गया कि जहां यह मंदिर बन रहा है, वहां त्रेता युग में भगवान राम और लक्ष्मण आए थे। मंदिर निर्माण का काम बिहार स्टेट बोर्ड ऑफ रिलीजियस ट्रस्ट की ओर से किया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक, मंदिर बनने में 5 साल का वक्त लगेगा।

Also read: बिहार में आज इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने IMD अलर्ट

Also read: बिहार में 24 घंटे के अंदर बदलेगा मौसम, इन जिलों मव गरजेंगे बादल

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.