भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और इसका इतिहास सदियों पुराना है. भारत में कई ऐसे Railway स्टेशन है जो अपने-आप में रोचक है. कई ऐसे रेलवे (Railway) स्टेशन है जो पर्यटन स्थल बन चूका है. आज के इस खबर में एक ऐसा रेलवे स्टेशन(Railway Station) के बारे में आपको बताने वाले है जिसका नाम शायद अपने जीवन में आपने नहीं सुना होगा.

दरअसल स्टेशन तो आपने बहुत देखा होगा और बहुत स्टेशन के नाम जाने होंगे लेकिन जिस स्टेशन के बारे में हम चर्चा करने वाले है वो अपने आप में अजुआ है क्यूंकि यह स्टेशन का नाम सबसे बड़ा है जी हाँ भारत के सबसे बड़े नामा वाले रेलवे स्टेशन(Railway Station) की हम इस खबर में चर्चा करने वाले है. जिसके नाम में पुरे 28 अक्षर है.

Venkatanarasimharajuvaripeta Railway station
Venkatanarasimharajuvaripeta Railway station

दरअसल यह रेलवे स्टेशन(Railway Station) आन्ध्र प्रदेश में स्थित है और इसका नाम ‘वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा’ रेलवे स्टेशन(Railway Station) है और इंग्लिश में भी इसे (Venkatanarasimharajuvaripeta Railway station) ही कहा जाता है. और यह रेलवे भारत के सबसे बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन(Railway Station) के लिस्ट में शामिल है.

यह स्टेशन आन्ध्र प्रदेश के एक छोटी सी जगह चितूर जिले में स्थित है इससे सटे तमिलनाडु राज्य की सीमा है. चुकी इसका नाम काफी बड़ा है लोग आसानी से एक बार में नहीं बोल पाते है बोलने में आसानी हो इसीलिए लोग इसे वेंकटनारसिंह राजुवरिपेट नाम से भी जानते है. इस स्टेशन को लोग तीन नाम से जानते है जो निम्नलिखित है.

  1. वेंकटनरसिम्हाराजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन(Venkatnarasimharajuvaripeta Railway Station)
  2. श्री वेंकट नरसिम्हा राजुवरिपेट रेलवे स्टेशन(Sri Venkata Narasimha Rajuvaripet Railway Station)
  3. वी एन राजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन(V N Rajuvaripeta Railway Station)

Sonu Roy is originally a resident of Samastipur district of Bihar, has been working as a writer in digital journalism for the last 4 years. In his career of 4 years, he has good experience from politics, automobile, motivation, sports to technology field.