Sahara India इस समय पिछले कुछ दिनों से चर्चा में है. जब से भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने इस बात का एलान किया है की अब सहारा में फंसे सभी निवेशकों को उनका पैसा दिया जाएगा. सबके चेहरे पर एक अलग सी मुस्कान देखने को मिली है न ही सिर्फ एलान किया है बल्कि उसके लिए एक अलग से पोर्टल भी लॉन्च कर दिया है.

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

Sahara India
Sahara India

अमित शाह ने लॉन्च करवाया है पोर्टल

देखिये गृह मंत्री ने जो पोर्टल लॉन्च करवाया है उसका नाम है सहारा रिफंड पोर्टल(Sahara Refund Portal) और इस पोर्टल की सहायता से आप अपने सहारा में फंसे पैसे को रिफंड के लिए आसानी से ऑनलाइन कर सकते है ध्यान रहे उसके लिए आपका मेच्युरिटी पूरा होना चाहिए. एवं आपके पास सहारा इंडिया(Sahara India) का बांड पेपर एवं पासबुक होना चाहिए.

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

सबसे पहले आपको बता दूँ की रिफंड की अधिकतम राशी 10 हजार रूपये तय किये गए है. एवं ऑनलाइन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड,(Aadhar Card) वोटर आईडी और मोबाइल नंबर वो होना चाहिए जो आपके आधार कार्ड में लिंक है. और उसके बाद ऑनलाइन रिफंड के लिए अप्लाई करने के बाद अगर सभी चीज सत्य पाई जाती है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

जानिये कहाँ से होता है आवेदन

तो 45 दिनों के अन्दर आपके खाते में सहारा इंडिया(Sahara India) के द्वारा पैसे वापस कर दिए जायेंगे. देखिये सरकार ने जबसे पोर्टल लॉन्च करवाई है तब से अभी तक मात्र 2000000 से थोफा अधिक लोगों ने रिफंड के लिए ऑनलाइन करवाया है. सभी का दस्तावेज सत्यापित किया जा रहा अहि सही पाए जाने पर पैसे भेज दिए जायेंगे. अगर आपका भी सहारा इंडिया(Sahara India) में पैसा फंसा है तो आपको https://mocrefund.crcs.gov.in इस website पर जाकर ऑनलाइन रिफंड के लिए आवेदन कर देनी चाहिए.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

Sonu Roy is originally a resident of Samastipur district of Bihar, has been working as a writer in digital journalism for the last 4 years. In his career of 4 years, he has good experience from politics, automobile, motivation, sports to technology field.