जब से भारत में डिजिटल क्रांति हुआ है सभी लोगों के पास स्मार्टफोन आये है तब से साइबर क्राइम भी बहुत बढ़ गया है. और इसका एक ताजा उदाहरण देखने को मिला है. दरअसल एक यात्री अपना Ticket को कैंसिल कराने के चक्कर में अपने खाते के पुरे 4 लाख रुपया गवां दिए वह भी एक छोटी सी गलती के कारण.

Online Ticket Booking
Online Ticket Booking

डुप्लिकेट वेबसाइट बनाकर किया ठगी

अगर आप भी Ticket ऑनलाइन बुकिंग करते है तो आपके लिए यह जरूरी सुचना हो सकती है क्यूंकि आज के इस खबर में हम चर्चा करने वाले है उन ऑनलाइन ठगने वाले साइबर अपराधी को आरोपी के मुताबिक उन्होंने अपने Ticket बुक कराने के लिए रेलवे यानी की IRCTC के अधिकारिक वेबसाइट के बदले डुप्लीकेट वेबसाइट पर चले गए.

और अब सारा मामला सेट होता है यही से उन्हें अपनी Ticket को कैंसिल करवानी थी. लेकिन उससे ये गलती हो जाती है की वो अधिकारिक वेबसाइट के जगह डुप्लीकेट वेबसाइट पर चले जाते है जहाँ उससे एक कथित तौर पर रेलवे का नकली अधिकारी बात करता है. और उससे एक ‘Rest Desk’ नाम की अप्लीकेशन डाउनलोड करने को कहता है.

चुटकी में गायब कर दिया 4 लाख रुपया

जैसे ही पीड़ित अपने फ़ोन में ये एप्प डाउनलोड करता है फोन का एक्सेस उसके पास चला जाता है और धीरे-धीरे आरोपी पीड़ित से बैंक के सारा जानकारी के साथ-साथ एटीएम का भी इनफार्मेशन ले लेता है. और आखिरी में OTP बताने को कहता है जैसे ही पडित ओटीपी बताता है उसके कुछ ही समय बाद उसके फ़ोन में उसके 4 लाख रूपये निकासी हो जाने का मैसेज आता है. इस तरह झूठा रेलवे का अधिकारी बनकर 4 लाख रूपये का ठगी कर लेता है अगर आप भी ऑनलाइन Ticket बुक करते है तो आपको भी सावधानी बरतने की जरूरत है.

Sonu Roy is originally a resident of Samastipur district of Bihar, has been working as a writer in digital journalism for the last 4 years. In his career of 4 years, he has good experience from politics, automobile, motivation, sports to technology field.