IAS Success Story: अभी के समय में ज्यादातर स्टूडेंट का सपना आईएएस आईपीएस बनने का है. और बहुत ही जोर शोर से तैयारी कर सिविल सेवा की एग्जाम में सामिल होते है. परन्तु बहुत स्टूडेंट ऐसे होते है. जो दिन रात मेहनत करने के बाबजूद भी (UPSC) एग्जाम को क्लियर नही कर पाते है. किन्तु बहुत स्टूडेंट ऐसे भी है. जो एक ही प्रयास में आसानी से इस एग्जाम को क्रैक कर लेते है. आज के इस समाचार में हम ऐसे ही एक IAS अधिकारी की कहानी बता रहे है. जिन्होंने पहले (MBBS) पास की फिर (MD) उसके बाद (UPSC) क्रैक कर (IAS)अधिकारी बनी. जिनका नाम अर्तिका शुक्ला (Artika Shukla) है.

IAS Artika Shukla
IAS Artika Shukla

IAS अर्तिका शुक्ला की परिवार

IAS Success Story: अर्तिका शुक्ला (Artika Shukla) मूल रूप से वाराणसी की निवासी है. जिनके पिता का नाम बृजेश शुक्ला है. जो की वो एक डॉक्टर है. वही अर्तिका शुक्ला की माँ का नाम लीना शुक्ला है. जो की वो एक गृहणी है. साथ ही अर्तिका शुक्ला के दो बड़े भाई भी है. जिनका नाम  गौरव शुक्ला और उत्कर्ष शुक्ला है. गौरव शुक्ल भी वर्ष 2012 में UPSC एग्जाम क्लियर कर चुके है. साथ ही उत्कर्ष शुक्ला भी (IRTS) Indian Railway Traffic Service के ऑफिसर है.

IAS अर्तिका शुक्ला की पढाई लिखाई

IAS Success Story: अर्तिका बचपन से ही पढाई लिखाई को लेकर काफी ब्रिलियंट रही है. इन्होने अपनी शुरुआती पढाई दिल्ली के सेंट जॉन स्कूल से पूरा की है. अर्तिका शुक्ला बचपन से ही सोच रही थी. की वो अपने पिता के तरह एक डॉक्टर बनेगी. जिसके बाद अर्तिका ने (MBBS) की पढाई मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से पूरा कर (PGIMER) Postgraduate Institute of Medical Education and Research में अपना नामाकन करवाई.

IAS अर्तिका शुक्ला पुरे देश में हासिल की चौथी स्थान

जिसके बाद अर्तिका शुक्ला (Artika Shukla) के बड़े भाई गौरव शुक्ला ने उन्हें एमडी की तैयारी छोड़ सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी करने की बात कही. जिसके बाद ही अर्तिका शुक्ला ने बड़े भाई के कहने पर एमडी की तैयारी छोड़ (UPSC) की तैयारी में लग गई. जिसके बाद वर्ष 2015 में अर्तिका शुक्ला (UPSC) की एग्जाम में सामिल हुई और पहले ही प्रयास में उन्होंने आल इंडिया में  चौथी स्थान प्राप्त कर IAS अधिकारी बन गयी.