IAS Varsha Singh
IAS Varsha Singh

IAS VARSHA Singh: दोस्तों आपने अभी तक कई सारे आईएएस अधिकारी की कहानी सुने होंगे लेकिन आज के इस न्यूज़ में है बिहार के खगरिया जिले के वोरना गांव की रहने वाली आईएएस वर्षा सिंह (IAS Varsha Singh) की सफलता के कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने कभी बच्चे को पढ़ाने का काम करती थी. इसके बावजूद भी वह साल 2016 की यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर IAS अधिकारी बनकर पूरे बिहार का नाम रोशन कर दी.

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

IAS Varsha Singh
IAS Varsha Singh

यह भी पढ़े – लगातार 3 बार मिली असफलता, फिर पुरानी गलती को भुलाकर चौथे ही प्रयास में 180 रैंक बने IAS ऑफिसर

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

IAS Varsha Singh साल 2016 बैच के IAS अधिकारी

आईएएस वर्षा सिंह (IAS Varsha Singh) साल 2016 बैच के आईएएस अधिकारी है. उनके पिता का नाम अरुण कुमार सिंह (Arun Kumar Singh) है. जो बचपन से ही बिहार से निकलकर मुंबई के नागपुर शहर में अपने परिवार के साथ रहते हैं. वहीं से उनकी बेटी वर्षा सिंह अपनी पूरी पढ़ाई पूरा किया. उन्होंने अपनी 12वीं क्लास की पढ़ाई पूरी करने के बाद बीएससी की पढ़ाई पूरी की. और उसके बाद B.Ed और m.a. की डिग्री भी हासिल की.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

IAS Varsha Singh की फर्स्ट जॉब

फिर उसके बाद साल 2016 की यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी बन गई. आईएएस वर्षा सिंह (IAS Varsha Singh) ने आईएएस अधिकारी बनने के बाद सबसे पहले अपने बिहार कैडर को ही चुना और बिहार के मुजफ्फरपुर जिला के मीनापुर प्रखंड में प्रखंड विकास पदाधिकारी सह आंचल अधिकारी के साथ एमओ रही. और इसके बाद वह गोपालगंज में एसडीओ के रूप में भ्रष्टाचार के विरूद्ध इनकी मुहिम काफी सफल रहा है.

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

यह भी पढ़े – बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी करके पहले प्रयास में बने IRS, फिर मेहनत कर चौथी प्रयास में बने IAS

IAS Varsha Singh को कई बार मेडल और पुरस्कार भी मिल चूका है

आईएएस वर्षा सिंह (IAS Varsha Singh) ने शुरू से ही सामाजिक कार्यों में ज्यादा रुचि रखती थी. जिससे अभी वह बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात है. हालांकि उनको अभी तक कई बार अध्ययन और अध्यापन के क्षेत्र में मेडल और पुरस्कार भी मिल चुका है. वही IAS Soumya Pandey को भी कई बार मेडल और पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.