IAS Anshuman Raj
IAS Anshuman Raj

IAS Success Story: दोस्तों सिविल सेवा एग्जाम UPSC की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षा का दर्जा मिला है. जिसकी तैयारी करने में विद्यार्थी अपना पूरा जी जान लगा देते है. फिर भी बहुत कम विद्यार्थी इस कठिन परीक्षा में सफल हो पाते है. और कुछ विद्यार्थी ऐसे होते है जो आसानी से पहले ही प्रयास में कड़ी मेहनत और लगन के साथ तैयारी कर इस परीक्षा में सफल हो जाते है. ऐसे ही कुछ कहानी है.

 IAS Anshuman Raj
IAS Anshuman Raj

यह भी पढ़े:- विदेश की हाई-पेड नौकरी छोड़ किये UPSC की तैयारी, दुसरे ही प्रयास में आल इंडिया में 01 रैंक हासिल कर बने IAS अधिकारी

IAS Success Story: आज हम IAS ऑफिसर अंशुमन राज (Anshuman Raj) की सफलता के बारे में बात करने वाले है. जिन्होंने बिना किसी कोचिंग किये और लैंप के सहारे पढाई कर पुरे देश में 107 वी रैंक हासिल किये. अंशुमन राज मूल रूप से बिहार के बक्सर जिला के रहने वाले है. जिनके परिवार की आर्थिक हालात उतने बेहतर नही थे. अंशुमन राज के पिता का नाम सुदर्शन गुप्ता है. साथ ही उनके माँ का नाम मीना गुप्ता है.

IAS Success Story: अंशुमन राज(Anshuman Raj)  बचपन से एक होनहार विद्यार्थी रहे है. जिन्होंने अपनी 10th तक की पढाई लिखाई अपने गाँव के ही स्कूल से पूरा किये. जिसके बाद अंशुमन राज रांची चले गए. रांची जाकर उन्होंने अपनी 12th की पढाई एक जेएनवी नाम के कॉलेज से पूरा किये. अंशुमन राज शुरु से ही सिविल सेवा की तैयारी में रूचि रखते थे.

यह भी पढ़े:- कार्तिक जीवाणी ने आईएएस बनने के बाद बताया UPSC की परीक्षा में सफलता का गुरु मंत्र, जानिए पूरी बात

IAS Success Story: जिसके बाद अंशुमन राज (Anshuman Raj) बिना किसी कोचिंग किये ही खुद से सेल्फ स्टडी के जरिये सिविल सेवा की एग्जाम के तैयारी में लग गए. और पूरी तैयारी के साथ यूपीएससी की एग्जाम में सामिल हुए. जिसके बाद अंशुमन राज प्रथम प्रयास में ही आल इंडिया में  537वीं रैंक प्राप्त कर सिविल सेवा की एग्जाम में सफलता हासिल किये और IRS के पद पर कार्य करने लगे.

IAS Success Story: IRS के पद पर होने के बाद भी अंशुमन राज (Anshuman Raj)  खुश नही थे उनका मन IAS बनने का था. जिसके कारण उन्होंने अपना पढाई जारी रखे थे. और फिर से सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी कर एग्जाम में सामिल हुए और चौथे प्रयास में उन्होंने पुरे देश में 107 रैंक हासिल कर IAS बन गए. और इस तरह से उन्होंने अपने सपनो को पूरा किये.