IAS Mamta Yadav
IAS Mamta Yadav

IAS Success Story: दोस्तों पिछले कई वर्षों से यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. फिर भी बहुत सारे परीक्षार्थी अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर इन कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करते हैं. जिनमें एक नाम हरियाणा राज्य की बसई गांव की रहने वाली आईएएस ममता यादव (IAS Mamta Yadav) की भी है. जिन्होंने अपनी self-study के दम पर पढ़ाई कर लगातार दो बार UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल किया.

IAS Mamta Yadav
IAS Mamta Yadav

यह भी पढ़े – IPS Success Story: पिता चलाते थे ऊंटगाड़ी बेटे ने 6 साल में निकाला 12 सरकारी नौकरी, फिर पटवारी छोड़ बने IPS अफसर

IAS Mamta Yadav की प्रारंभीक शिक्षा

आईएएस ममता यादव (IAS Mamta Yadav) बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार थी. उनका बचपन से ही सपना थी आईएएस अधिकारी बनने की. जिसके चलते वह शुरू से ही पढ़ाई में काफी ज्यादा ध्यान देती थी. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा 12वीं तक की पढ़ाई दिल्ली के बलवंत राय मेहता स्कूल ग्रेटर कैलाश से पूरी की. और उसके बाद दिल्ली के यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर वहीं से यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

IAS Mamta Yadav ने दो बार पास की UPSC की परीक्षा

IAS UPSC Success Story: आईएएस ममता यादव (IAS Mamta Yadav) ने साल 2019 में तीसरे बार यूपीएससी की परीक्षा दी. जिसमें उनको 556वीं रैंक हासिल हुआ. लेकिन उनका सपना थी आईएएस अधिकारी बनने की जिसके चलते वह फिर से पढ़ाई कर साल 2020 की यूपीएससी की परीक्षा दी. और उसमे वह ऑल इंडिया में 5वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बनकर अपने सपने सहित अपने पूरे परिवार के सपने को भी पूरा कर दी.

यह भी पढ़े – कार्तिक जीवाणी ने आईएएस बनने के बाद बताया UPSC की परीक्षा में सफलता का गुरु मंत्र, जानिए पूरी बात

IAS Mamta Yadav की जीवनी

आईएएस ममता यादव (IAS Mamta Yadav) का जन्म हरियाणा के बसई गावं में हुई थी. उनके पिता का नाम अशोक यादव (Ashok Yadav) है जो एक निजी कंपनी में काम करते है. वही उनकी माँ का नाम सरोज देवी (Saroj Devi) है जो गृहिणी है. आईएएस ममता यादव (IAS Mamta Yadav) ने आईएएस अधिकारी बनने के लिए रोजाना 10 से 12 घंटे पढाई करती थी. जिसके चलते आज उनको इतनी बड़ी सफलता हासिल हुई है.