blank 8 3

ज़िला कलेक्टर को किस स्थान पर अपनी सेवाएँ देनी है यह सरकारी निर्धारित करती है इसलिए उनके ट्रांसफर भी होते ही रहते हैं।

Also read: बिहार में इस ट्रेन से करे हर दिन यात्रा, जाने रुट व टाइमिंग

लेकिन IAS ऑफिसर PB नूह केरल के पथानामथिट्टा में रहने वाले व्यक्तियों के लिए ना सिर्फ़ ज़िला कलेक्टर थे बल्कि उनके हमदर्द और उनके सारी परेशानियों का निवारण करने वाले व्यक्ति थे।

Also read: सोने का रेट 74,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा, जाने आपके शहर में क्या है भाव

PB नूह ने लोगों की सेवा के लिए जो काम किए वह एक ज़िला कलेक्टर कि ड्यूटी से कहीं ज़्यादा थे। इसीलिए उन्होंने लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई और जब उनका ट्रांसफर हो रहा था तो पठान्टिट्टा के लोग बहुत दुखी हो गए।

Also read: रिकॉर्ड स्तर से गिरा सोने का रेट, इतना कम हुआ सोने-चांदी का भाव

पठानमथिट्टा के ज़िला कलेक्टर पीबी नूह ने अपने आधिकारिक फ़ेसबुक पेज के द्वारा उस जिले के लोगों ने जो समर्थन दिया उसके लिए उन्हें शुक्रिया अदा किया।

Also read: दिल्ली से बिहार के लिए चल रही ट्रेन, बढ़ाया गया फेरा, जाने रुट

उनके इस पोस्ट पर बहुत से लोगों ने कमेंट किए, कुछ लोगों ने उन्हें धन्यवाद किया बहुत से लोगों ने जताया कि वे उनके होने वाले ट्रांसफर को लेकर नाराज हैं।

IAS-Officer-PB-Nuh

भयंकर बाढ़ में फंसे लोगों की बहुत मदद की थी

पीबी नूह एर्नाकुलम जिले के मुवातुपुझा के मूल निवासी हैं, इन्होंने जून 2018 में पथानामथिट्टा के ज़िला कलेक्टर के तौर पर कार्यभार संभाला था।

इनकी ड्यूटी के कुछ महीनों के बाद में ही अचानक केरल में एक भयंकर बाढ़ आई और वहाँ पर लाखों लोग बाढ़ के पानी में फंस गए थे।

ऐसे समय पर पीबी नूह ने मोर्चे निकालकर राहत कार्य और बचाव कार्य करवाए। उन्होंने आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों तथा स्थानीय स्वयंसेवकों की सहायता से आपदा में फंसे लोगों के लिए खाना और दूसरी ज़रूरी वस्तुएँ है उन तक पहुँचाई।

ऐसे समय में इस जिले को लॉकडाउन किया गया था तब नूह ने उनकी टीम के साथ मिलकर उस परिवार के संपर्क में जो भी व्यक्ति आए उनका पता लगाकर खोज की।

इसके साथ ही नूह अपने आधिकारिक फ़ेसबुक पेज के द्वारा, रोजाना करोना की वर्तमान परिस्थितियों के बारे में अपडेट देते रहते थे।

WhatsApp Image 2021 01 16 at 5.38.13 PM 1

सरकारी स्कूल में पढ़े थे नूह

पीबी नूह अपने भाई बहनों में सातवें स्थान पर थे और इनके पिताजी किराने की एक छोटी-सी दुकान चलाया करते थे। माँ एक हाउसवाइफ थी।

आते आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने की वज़ह से इन्होंने तथा उनके सारे भाई बहनों ने सरकारी स्कूल में ही अपनी पढ़ाई पूरी की।

फिर वर्ष 2012 में इन्होंने सिविल सर्विसेज की पढ़ाई की। इनके एक बड़े भाई जिनका नाम पीबी सलीम है, वे भी एक IAS ऑफिसर हैं।

जिला कलेक्टर नूह ने लोगों की परेशानियों में उनका साथ दिया और पूरे दिल से उनकी सेवा के कार्य में लगे रहे, इसीलिए उन्होंने लोगों के मन में अपनी जगह बनाई और लोग उनके ट्रांसफर पर अत्यधिक भावुक हो गए।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.