IAS Sanjita Mohapatra
IAS Sanjita Mohapatra

UPSC Success Story: दोस्तों अगर आप किसी चीज में लगातार असफल होते हो तो कभी भी आपको अपनी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए बल्कि अपनी कमी को दूर करना चाहिए. तब जरुर एक ना एक दिन आपको सफलता हासिल हो जायेगा. क्योकीं आज के इस खबर में हम ओडिशा राज्य के राउरकेला की रहने वाली आईएएस संजीता मोहपात्रा (IAS Sanjita Mohapatra) की कहानी के बाड़े में बताने जा रहे है.

IAS Sanjita Mohapatra
IAS Sanjita Mohapatra

यह भी पढ़े – पिता बेटी को देखना चाहते थे पुलिस की वर्दी में, बेटी ने दूसरी बार में UPSC पास कर किया पिता के सपने को पूरा

IAS Sanjita Mohapatra ने UPSC की परीक्षा में हासिल की 10वीं रैंक

जिन्होंने लगातर चार बार यूपीएससी की परीक्षा में असफल होने के बाद भी नहीं मानी हार और फिर से अपनी कड़ी मेहनत से पढाई कर साल 2019 की यूपीएससी की परीक्षा के पांचवे प्रयास में ऑल इंडिया में 10वीं रैंक हासिल कर आईएएस (IAS – Indian Administrative Service) अधिकारी बनकर अपने सपने सहित अपने पुरे परिवार के सपने को भी पूरा कर दिए.

IAS Sanjita Mohapatra की प्रारंभीक शिक्षा

आईएएस संजीता मोहपात्रा (IAS Sanjita Mohapatra) बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थी. उनका बचपन से ही सपना थी आईएएस अधिकारी बनने की. जिसके चलते उन्होंने 12वीं वर्ग तक की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल की. जिससे उनको एक कंपनी में जॉब भी लग गई. लेकिन उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए यह नौकरी भी छोड़ दी.

यह भी पढ़े – पिता चलाते थे पान की दुकान, बेटे ने पास किया UPSC बना IAS अधिकारी

हालाकिं आईएएस संजीता मोहपात्रा (IAS Sanjita Mohapatra) को यूपीएससी की परीक्षा में तीन बार असफलता मिलने से चौथे प्रयास में उनकी शादी कर दी गई थी. लेकिन उन्होंने फिर से यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुट गई. और अपनी कड़ी मेहनत से पढाई कर यूपीएससी की परीक्षा के पांचवे प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी बन गई.