IPS Pooja Awana
IPS Pooja Awana

IPS Success Story: दोस्तों हमारे देश में सिविल सेवा(UPSC)परीक्षा को सबसे मुख्य परीक्षाओ में से एक माना जाता है.और इस कठिन एग्जाम में लाखो विद्यार्थी समलित होते है. किन्तु बहुत कम विद्यार्थी ही इस कठिन एग्जाम को क्लियर कर पाते है. और कुछ विद्यार्थी ऐसे होते है. जो एक ही प्रयास में कड़ी मेहनत कर आसानी से इस परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते है.

IPS Pooja Awana
IPS Pooja Awana

यह भी पढ़े:-पिता चलाते थे पान की दुकान, बेटे ने पास किया UPSC बना IAS अधिकारी

IPS Success Story: ऐसे ही कुछ कहानी है सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त कर IPS का पद हासिल करने वाली पूजा अवाना(IPS Pooja Awana) की. जिन्होंने सिर्फ 22 वर्ष के उम्र में UPSC की एग्जाम में पुरे आल इंडिया में 316 वीं रैंक प्राप्त कर IPS बनी. पूजा अवाना  नोएडा में स्थित एक छोटे से गाँव अट्टा की निवासी है. आईपीएस पूजा के पिता का नाम विजय अवाना है.

IPS Success Story: पूजा अवाना(Pooja Awana) अपने बेटी को पुलिस के रूप में देखना चाहते थे. यही कारण है. की पूजा आज एक आईपीएस ऑफिसर है. बात करे हम उनकी पढाई लिखाई के बारे में तो पूजा बालपन से ही पढने में काफी ब्रिलियंट रही है. उन्होंने अपनी सुरुआती पढाई अपने गाँव की एक स्कूल से पूरा की है. अस्नातक की पढाई ख़त्म करने के बाद ही पूजा सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी करने लगी.

यह भी पढ़े:-IPS Success Story: भारत की सबसे खुबसूरत आईपीएस ऑफिसर के लिस्ट में आती है पूजा यादव, नाम से कांपते है अपराधी

IPS Success Story: और वर्ष 2010 में वह प्रथम बार सिविल सेवा की एग्जाम में सामिल हुई. किन्तु पूजा अवाना (Pooja Awana)को पहले ही एग्जाम में असफलता हाथ लगी. जिसके प्रश्चात ही पूजा ने अपने पिछले एग्जाम में हुई त्रुटि को सुधाकर दुसरी बार UPSC की एग्जाम में सामिल हुई और दुसरे ही प्रयास में पूजा ने पुरे देश में 316 वीं रैंक हासिल कर IPS अफसर बनी. और अपने पिता के सपनो को पूरा की.