IAS Anshuman Raj
IAS Anshuman Raj

UPSC Success Story: दोस्तों किसी ने सच ही कहा है की अगर आप मेहनत करते रहोगे तो आपको एक ना एक दिन जरुर आपको सफलता हासिल हो जायेगा. क्योकि आज के इस खबर में हम बिहार के बक्सर जिला के रहने वाले आईएएस अंशुमान राज (IAS Anshuman Raj) की कहानी के बाड़े में बताने जा रहे है.

यह भी पढ़े – इंटरव्यू से पहले ही हो गया था पिता का निधन, फिर इस तरह UPSC की परीक्षा में हासिल कीए 44वां रैंक

Anshuman Raj ने UPSC की परीक्षा में दो बार पास किया

जिन्होंने अपनी कई सारे परेशानियों को झेलते हुए भी कड़ी मेहनत से पढाई कर यूपीएससी की परीक्षा में दो बार सफलता हासिल किया. हालाकिं इनका यह सफ़र इनके लिए बहुत ही कठिन जनक रहा है. आईएएस अंशुमान राज (IAS Anshuman Raj) का जन्म एक माध्यम वर्गीय परिवार में हुआ है.

IAS Anshuman Raj
IAS Anshuman Raj

Anshuman Raj पहले प्रयास में बने IRS अधिकारी

जिसके चलते अंशुमान राज (Anshuman Raj) ने अपनी प्रारंभीक शिक्षा 12वीं तक की पढाई अपने गावं से ही पूरा किया. और उसके बाद उन्होंने रांची से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू किए. हालाकिं उनको यूपीएससी की परीक्षा के पहले प्रयास में कम रैंक हासिल होने के वजह से उनको IRS का पद मिला.

यह भी पढ़े – पहले ही अटेम्प्ट में क्रैक किए UPSC एग्जाम, हासिल किए पुरे देश में 10वी रैंक बने IAS अफसर

Anshuman Raj ने दुसरे प्रयास में बने IAS अधिकारी

लेकिन आईएएस अंशुमान राज (IAS Anshuman Raj) अपनी इस रैंक से संतुष्ट नहीं थे .और फिर से अपनी कठिन मेहनत से तैयारी कर साल 2019 की यूपीएससी की परीक्षा के दुसरे ही प्रयास में ऑल इंडिया में 107वां रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बने.