IAS Divyanshu Nigam
IAS Divyanshu Nigam

UPSC Success Story: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा को देश भर में सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. क्योकीं यह परीक्षा में सफलता हासिल करने के लोगों को खूब मेहनत से पढाई करना होता है. आज के इस न्यूज़ में हम उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर के रहने वाले दिव्यांशु निगम (IAS Divyanshu Nigam) की सफलता की कहानी के बाड़े में बताने जा रहे है.

IAS Divyanshu Nigam
IAS Divyanshu Nigam

यह भी पढ़े – डॉक्टरी के साथ करती थी UPSC की तैयारी, पहले अटेम्प्ट में लाइ दूसरा रैंक बनी IAS अधिकारी

IAS Divyanshu Nigam ने UPSC की परीक्षा में हासिल किया 44वीं रैंक

जिन्होंने अपने इंटरव्यू से ठीक पहले ही अपने पिता को कोरोना काल के दौरान खो दिए थे. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत न हारकर यूपीएससी की परीक्षा के तीसरे प्रयास में पुरे ऑल इंडिया में 44वीं रैंक हासिल कर आईएएस (IAS – Indian Administrative Service) अधिकारी बनकर अपने पुरे परिवार सहित देश का नाम भी रौशन कर दिया.

IAS Divyanshu Nigam ने तीसरे प्रयास में पास की UPSC

आईएएस दिव्यांशु निगम (IAS Divyanshu Nigam) बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थे. जिसके चलते उन्होंने बिट्स पिलानी गोवा से केमिकल इंजीनियर से बीटेक की डिग्री भी हासिल किये थे.उसके बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दिया. और अपनी कड़ी मेहनत से पढाई कर यूपीएससी की परीक्षा के तीसरे प्रयास में सफलता हासिल कर लिया.

यह भी पढ़े – पिता करते थे प्राइवेट नौकरी, बेटे ने कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर पास किया UPSC बना ऑफिसर

आईएएस दिव्यांशु निगम (IAS Divyanshu Nigam) का कहना है की मुझे यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में दो बार असफलताओं का भी सामना करना परा था. लेकिन मे असफलता मिलने पर निराश नहीं हुआ. बल्कि अपनी गलती को ढूंढे और उस गलती को अच्छे से पढ़कर अगले प्रयास में दूर किया तब जाकर मुझे यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल हुआ.