AC kit in truck cabin
AC kit in truck cabin

अक्सर आपने हाईवे पर तेज रफ़्तार से HMV (हैवी मोटर वेहिकल) गुजरते हुए देखा होगा. साथ ही आपने यह भी नोटिस किया होगा की किन हालातों में इन ट्रक के ड्राईवर दिन-रात ड्राइव करते हुए सामान को एक जगह से दुसरे जगह पहुचते है. ऐसे ट्रक के ड्राईवर को चाहे गर्मी हो या ठंडी हो, चाहे बरसात हो या मौसम ख़राब रहे ट्रक को चलाना ही पड़ता है. ऐसे में इन ड्राईवर की सुविधा के लिए अब एक नया मसौदा अधिसूचना को मंजूरी मिल गई है.

यह भी पढ़े: Reliance Petrol हुआ 5 रुपया सस्ता, रिलायंस का पेट्रोल सस्ता होते ही पेट्रोल पम्प पर गाडियों की लगी लम्बी कतार

ड्राईवर के लिए AC केबिन को मिली मंजूरी

इस नए मसौदा के अनुसार सभी ट्रक के ड्राइविंग केबिन में अब AC लगाया जायेगा. मतलब यह की अब ट्रक ड्राईवर AC यानि वातानुकूलित जगह पर बैठ कर आराम से ट्रक ड्राइव कर पाएंगे. अब सभी ट्रक उत्पादक कंपनी को निर्देश दिया गया है की वो ड्राईवर वाले केबिन में AC किट का इंस्टालेशन कर दिया जाये.

सभी पुराने ट्रक में लगाये जायेंगे AC किट

जो पुराने वाहन है उन सभी में करीब 6 महीने के भीतर ड्राईवर के लिए AC का किट लगवाना अनिवार्य हो गया है. यह सभी ट्रक चालक के लिए एक बड़ी राहत वाली बात है क्योकि ट्रक चालक की स्थिति अच्छी नहीं है. वे गर्मी के मौसम में पसीने से तर-बतर होकर ट्रक चलाते रहते है. इन सभी में इस अधिसूचना का स्वागत किया है.

यह भी पढ़े: PAN-Aadhaar link नहीं करवाया ? अब होगा 6,000 का जुर्माना, इनकम टैक्स का नोटिस आएगा घर पर

AC kit in truck cabin
AC kit in truck cabin

AC केबिन से ड्राईवर की स्थिति में होगा सुधार : नितिन गडकरी

बीते दिन नितिन गडकरी ने कहा था की ट्रक ड्राईवर अर्थव्यवस्था को सुचारू ढंग से चलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है, और उनकी की हालत अच्छी नहीं है. उनके वर्किंग स्टाइल में बदलाव की जरुरत है. इसीलिए अब वो AC केबिन में बैठकर ट्रक ड्राइव कर सकेंगे.

यह भी पढ़े: पुरे भारत में 11 जुलाई से लागू होगा नया GST Rate, सामने आई बड़ी जानकारी, सस्ते होगी ये सारी चीजे…जानिये पूरी बात

पहले से हो रहा था विरोध

नितिन गडकरी ने कहा की इस मुद्दे पर कई सालो से बातचीत चल रही थी. लेकिन ट्रक निर्माता कंपनी लगातार इस कदम का विरोध कर रही थी. ट्रक निर्माता कंपनी के अनुसार ट्रक ड्राईवर को AC केबिन के जरुरत नहीं है. लेकिन सरकार ने ड्राईवर के दुर्दशा को समझते हुए अब नया नियम ला दिया है. अब सभी ट्रक उत्पादक कंपनी को शुरू से ही ड्राईवर के लिए AC केबिन बना कर देना होगा.