Arvind Kumar Meena
Arvind Kumar Meena

IAS Success Story: दोस्तों इंसान कितने भी गरीब क्यों ना हो अगर उसके अंदर कुछ कर दीखाने की चाहत है तो वह किसी ना किसी तरह मेहनत कर अपनी सफलता को हासिल कर ही लेते है. ऐसा ही सच करके दिखाया है राजस्थान के दौसा ज़िला के सिकराया उपखंड क्षेत्र के नाहरखोहरा गांव के रहने वाले आईएएस अरविंद कुमार मीणा (Arvind Kumar Meena) ने.

Arvind Kumar Meena
Arvind Kumar Meena

यह भी पढ़े – अंग्रेजी नहीं पढ़ने आता था तो शिक्षकों ने उड़ाया मजाक, फिर इस तरह मेहनत कर पास किया UPSC बना IAS अधिकारी

Arvind Kumar Meena ने अपने 12 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिए

दरअसल अरविंद कुमार मीणा (Arvind Kumar Meena) ने अपने 12 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिए थे. लेकिन उसके बाद उनकी माँ ने उनको मजदूरी करके पढाया. जिसके चलते उन्होंने खूब मेहनत से पढाई करके UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी बनकर अपने माता पिता सहित पुरे देश का नाम रौशन कर दिया.

IAS Success Story: अरविंद कुमार मीणा (Arvind Kumar Meena) शुरू से ही पढ़ने में काफी तेज थे. लेकिन परिवार की आर्थिक स्थितिं ख़राब होने की वजह से उन्होंने अपने गावं से ही कॉलेज की डिग्री हासिल की. और उसके बाद उनका चयन सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में सहायक कमांडेंट पोस्ट पर हो गया. जो उसके लिए बहुत ही अच्छा साबित हुआ.

यह भी पढ़े – पिता के निधन के बाद मां ने शराब बेचकर बेटा को पढ़ाया, बेटा ने खूब मेहनत से पढ़कर पास किया UPSC बना IAS

Arvind Kumar Meena UPSC की परीक्षा में हासिल किया 676वां रैंक

इसके बाद अरविंद कुमार मीणा (Arvind Kumar Meena) ने UPSC की परीक्षा की तैयारी में जुट गए. और UPSC की परीक्षा के पहले ही प्रयास में पुरे ऑल इंडिया में 676वां रैंक हासिल किया और अपनी SC वर्ग में 12वां रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बनकर अपने पुरे परिवार सहित अपने सपने को भी पूरा कर लिया. हालाकिं इनका यह सफर बहुत ही कठिन रहा.