Ethanol Car
Ethanol Car

देश अभी बाहर से करीब 16 लाख करोड़ रुपया का इंधन आयात करता है. यह रकम काफी बड़ी है. कभी सोचा है यह रकम बाहर न जाये और यहीं रह जाये तो यहाँ कितनी खुशहाली आ जाएगी. इसीलिए इंधन को लेकर कई रिसर्च चल रहे थे. इसी कड़ी में एक सफलता हाथ लगी है. अब सभी वाहन/गाड़ियाँ फ्लेक्स फ्यूल पर चलेगी.

यह भी पढ़े: मात्र ₹14,000 रूपये की कम कीमत में ख़रीदे दुनिया का सबसे छोटा Window AC, होगा गर्मी में सर्दी का महसूस, खरीदने के लिए मची होड़

नया फार्मूला लेकर आये नितिन गडकरी

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) एक बेहतरीन फार्मूला ले कर आये है. उन्होंने कहा है की अब सभी चार पहिया और दो पहिया गाड़ी फ्लेक्स फ्यूल इथेनॉल इंधन पर चलेगी. अब हमें पेट्रोल और डीजल की कोई जरुरत नहीं रही. आगे कहा की मौजूदा सभी गाड़ियों को 60% इथेनॉल पर और बाकि 40% इलेक्ट्रिक पर चलाया जायेगा. अगर हम ये इथेनॉल और इलेक्ट्रिक गाड़ी का कॉम्बिनेशन कामयाब कर लिए तो पेट्रोल 15 रु प्रति लीटर बिकेगा.

Toyota Innova चलेगी फ्लेक्स फ्यूल पर

नितिन गडकरी ने कहा की अगले महीने एक ऐसी गाड़ी लांच कर रहा हु जो इथेनॉल से चलेगी. यह गाड़ी Toyota कंपनी ने तैयार किया है. जो पूरी तरह से इथेनॉल बेस्ड कार होगी. दरअसल Toyota Innova के इंजन में मॉडिफिकेशन करके उसको पूरी तरह से इथेनॉल इंधन पर चलने वाली कार बना दिया है.

यह भी पढ़े: अगर आपके पास भी है खाली जमीन तो उसमें खोल सकते पेट्रोल पंप, 1 लीटर पर इतना मिलेगा कमीशन, ऐसे बनाये लाइसेंस

Ethanol Car
Ethanol Car

जैविक पदार्थ से बनता है इथेनॉल

इथेनॉल एक फ्लेक्स फ्यूल है जो गन्ना, मक्का, गेहूं के बचा हुआ उप-उत्पाद से बनाया जाता है. इथेनॉल के बनाने में किसान बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाले है. इसीलिए किसान सिर्फ अन्नदाता ही नहीं रहेंगे , अब वो उर्जा दाता भी बन गए है. फ्लेक्स फ्यूल इथेनॉल के उत्पादन में किसान का बहुत बड़ा योगदान होने वाला है.

यह भी पढ़े: GST से आम लोगों को मिली बड़ी राहत: सस्ता हुआ इलेक्ट्रॉनिक समान, मोबाइल, TV, लैपटॉप, AC, फ्रिज पर मिलेंगे भारी छुट!

ऐसा माना जा रहा है की अगर इथेनॉल से चलने वाली गाड़ी वाला प्लान कामयाब हुआ तो अगले 5 सालों में पेट्रोल और डीजल दोनों से छुटकारा मिल जायेगा . साथ करीब 16 लाख करोड़ रुपया के इंधन आयात वाला रुपया बाहर नहीं जायेगा. ये सभी रुपया से किसान के उन्नति के लिए काम किया जायेगा.