देश की श्रेष्ठ तेल कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन ने सोलर पैनल से चलने वाला रसोई चूल्हा तैयार किया है. एक ऐसा indoor cooking stove बनाया गया है जो घर के किचन में रखा रहेगा और सूरज की ताप से उस चूल्हे पर खाना बनेगा. इसमे एक सोलर पैनल भी रहेगा जो किसी खुले जगह या घर के छत पर रखा रहेगा. जहाँ पर सूरज की रौशनी से सोलर पैनल चार्ज होगा.

यह ही पढ़े: अब गरीब भी बनेंगे करोड़पति, 1000 रुपया बन जायेगा 1 करोड़, RBI Approved, बैग भर कर मिलेगा

Indian Oil Corporation ने किया है तैयार

यह indoor cooking stove (सोलर चुला)  Indian Oil Corporation के द्वारा प्रस्तुत किया गया है. यह सोलर कुकिंग स्टोव LPG और इंडक्शन चुला का एक अच्छा विकल्प बन कर तैयार हो गया है. भविष्य में यह सोलर स्टोव सभी जैविक उर्जा वाले सिस्टम को पूरी तरह से ख़त्म कर देगा.

सोलर कुकिंग स्टोव से किचन में बनेगा खाना

यह सोलर कुकिंग स्टोव पुराने वाले सोलर कुकर से बिलकुल अलग है. सोलर कुकर में खाना बनाने के लिए कुकर को धुप में रखना होता था, लेकिन यह सोलर कुकिंग स्टोव को आप घर के अन्दर किचन में रख कर सूर्य की रौशनी से खाना बना सकते है. IOC के उत्तर प्रदेश के फरीदाबाद वाले प्लांट में यह स्टोव तैयार किया गया है.

यह भी पढ़े: Tomato Price Down: एकाएक टमाटर के कीमतों में आई गिरावट, सरकार ने दी बड़ी जानकारी

सरकारी सोलर स्टोव की कीमत

इस सोलर कुकिंग स्टोव की कीमत अभी Rs 18,000 से Rs 30,000 रुपया रखी गई है. IOC में इसका प्रोडक्शन धड़ल्ले से चल रहा है. एक बार 2 से 3 लाख चूल्हा का उत्पादन हो जाये तो सरकार इसमें सब्सिडी देगी और इसका दाम घटकर 10,000 से Rs 12,000 प्रति सेट पड़ेगा.

यह भी पढ़े: Voltas AC: 2 दिन के बारिश में ही सातवें आसमान से गिरा AC का दाम, मिल रहा 50% का भारी छुट जल्दी करें

Solar Cooking System
Solar Cooking System

रख रखाव में कितना आएगा खर्च

एक बार इस सोलर कुकिंग स्टोव को खरीदने पर आसानी से लगभग 10 से 15 वर्ष तक यह चलता रहेगा. इंडियन आयल का कहना है की 10 से 15 वर्ष के बिच इसके रख रखाव में कोई एक्स्ट्रा खर्च नहीं आयेगा. साथ ही इसका सोलर पैनल की लाइफ 15 से 20 वर्ष दी गई है.

क्या क्या खाना बना सकते है

इस सोलर कुकिंग स्टोव पर सभी तरह का खाना बनाया जा सकता है. इसपर आप फ्राई कर सकते है, रोटी बना सकते है, सब्जी , चावल , दाल आसानी से बनाया जा सकता है.